script10 दिनों में 5 किलो वजन कम करें | 5 foolproof ways to lose weight quickly | Patrika News

10 दिनों में 5 किलो वजन कम करें

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2023 05:57:09 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

Health News : Weight Loss Tips: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद मुश्किल होता जा रहा है। खराब लाइफ स्टाइल की वजह से ही मोटापा हमें घेरता जा रहा है। मोटापे से पीड़ित लोगों को कई प्रकार

weight-loss-tips.png

Health news : Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल (lifestyle) में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद मुश्किल होता जा रहा है। खराब लाइफ स्टाइल की वजह से ही मोटापा हमें घेरता जा रहा है। मोटापे से पीड़ित लोगों को कई प्रकार के शारीरिक और मानिसक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए खुद को हमेशा स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए शरीर के वजन को नियंत्रण में रखना बहुत जरुरी होता है।

यह भी पढ़ें

ऐसे लक्षण दिखाई दें तो हो सकती है फैटी लिवर कि समस्या, जानिए आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी उपचार



Health News : Weight Loss Tips : आजकल खराब लाइफस्टाइल और खान-पान (bad lifestyle and food habits) की वजह से लोग तरह-तरह के बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। अस्वस्थ भोजन और अनियमित दिनचर्या के कारण लोगों में मोटापे की समस्या बहुत होने लगी है। मोटापे से पीड़ित लोगों को कई प्रकार के शारीरिक और मानिसक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस गंभीर समस्या से पीड़ित लगभग एक चौथाई लोग अवसाद, तनाव (depression, stress) जैसी मानसिक समस्याओं से पीड़ित हो रहे है। इसके अलावा मोटापा के कारण स्ट्रोक, कैंसर, प्रजनन क्षमता में कमी, ऑस्ट्रियोआर्थराइटिस, टाइप 2 डाइबिटीज, पित्ताशय की बीमारी, उच्च रक्तचाप, लिवर में समस्या, नर्व डिसऑर्डर जैसी कई गंभीर शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए शरीर को फिट रखने के लिए वजन का नियंत्रण में रहना बहुत आवश्यक होता है। वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। कई बार लोग मोटापा से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के तरकीब अपनाते हैं लेकिन फिर भी वो अपना वजन काम करने में असमर्थ रहते हैं। इसलिए, आइए आज हम आपको तेजी से वेट कम करने के सबसे कारगर उपायों के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें

Benefits of Almonds: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे बादाम, जानिए बादाम खाने का सही तरीका और कितना खाएं



Get plenty of sleep भरपूर मात्रा में लें नींद
अच्छी नींद आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। अगर आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहेगा तो इससे आपको ज्यादा कैलरी बर्न करने में मदद मिलेगा। अच्छी मात्रा में नींद लेने से आपके शरीर में जमा अतिरिक्त फैट काम होता है और आपको मोटापा का समस्या नहीं होता है।
Do walking daily रोजाना करें वॉकिंग
रोजाना सिर्फ पैदल चलकर भी आप तेजी से वेट लॉस कर सकते हैं। मोटापा कम करने का यह सबसे सरल और आसान तरीका है। इसके लिए आपको ज्यादा वक्त और मेहनत नहीं लगता है और अगर आप पैदल चलते हैं तो इससे आपका शरीर हमेशा फिट रहता है। रोजाना सुबह-शाम 30 से 40 मिनट पैदल चलना मोटापा कम करने के साथ-साथ आपके संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें

High blood pressure : हाई और लो ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो आज ही जानें ये खास टिप्स



Drink plenty of water भरपूर मात्रा में पीएं पानी
सुबह-सुबह पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। सुबह गुनगुना पानी पीने से आपका शरीर डिटॉक्स होता है और इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। इसलिए मोटापा से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरुर पीएं। क्योंकि अधिक मात्रा में पानी पीने से आपको बार-बार भूख भी नहीं लगता है और आप कम खाना खाते है। इससे आपको वजन कम करने में बहुत मदद मिलता है।
Drink green tea ग्रीन-टी का करें सेवन
आपके वजन को नियंत्रण में रखने के लिए ग्रीन-टी सबसे ज्यादा प्रभावी होता है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर ग्रीन टी का सेवन करते हैं। अगर शरीर का वजन कम करना है तो आपको अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करना चाहिए। यह आपके शरीर के थकान को दूर करता है और इसे पीने से आपको जल्दी भूख भी नहीं लगता है। इस हर्बल टी में पाए जाने वाले विटामिन्स बेली फैट को भी आसानी से बर्न करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें

Health News and health Tips : रोजाना सुबह खाली पेट करें इस चीज का सेवन, सेहत में होंगें जबरदस्त फायदे



Always chew your food खाने को हमेशा चबाकर खाएं
आप खाना को जितना ज्यादा खाना चबाकर खाएंगे आपका दिमाग और मन उतना ही ज्यादा शांत रहेगा। इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा और तनाव कम होने से आपको भूख भी कम लगती है। धीरे-धीरे चबाकर खाना खाने से पेट भी पूरी तरह भर जाता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। जिससे वजन घटाने में आपको मदद मिलती है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो