Healthy Breakfast: नाश्ते में अच्छा है कार्ब्स, सेहत काे हाेते हैं कर्इ फायदे

Healthy Breakfast: सुबह का नाश्ता आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। यह आपकी की दिनभर की एनर्जी का मुख्य स्त्रोत होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आपका नाश्ता पोषक तत्वों से भरपूर हो। इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी

Healthy Breakfast In Hindi: सुबह का नाश्ता आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। यह आपकी की दिनभर की एनर्जी का मुख्य स्त्रोत होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आपका नाश्ता पोषक तत्वों से भरपूर हो। इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। नाश्ते में संतुलित प्रोटिन और फैट के साथ कार्ब्स को जरूर शामिल करना चाहिए। यह आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और आपको पूरे दिन सक्रिय रखने में मदद कर सकता है। लेकिन इससे पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके नाश्ते में कौन से कार्ब्स शामिल करने हैं। आइए जानते हैं कुछ हेल्थी कार्ब्स के बारे में, जिन्हें अपने नाश्ते में
शामिल करना आपकी सेहत को दोगुना फायदा पहुंचाएगा

जई ( Oats )
नाश्ते में ओट्स आपको ऊर्जा के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट दे सकते हैं। यह प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा, मुट्ठी भर फलों और ड्राई नट्स को शामिल करने से न केवल स्वाद बढ़ाया जा सकता है, बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन भी किया जा सकता है।

साबुत अनाज ( Whole Grain )
साबुत और चोकर युक्त अनाज की डाइट में फॉस्फोरस होता है, जो कार्बोहाइड्रेट और वसा के सही तरीके से उपयोग और चयापचय में मदद करता है। साथ ही, फास्फोरस कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों के साथ काम करके स्वस्थ हड्डियों और दांतों का निर्माण करने में मदद करता है। आवश्यक प्रोटीन और फाइबर प्राप्त करने के लिए कुछ रसभरी जोड़कर अपने अनाज को स्वस्थ बनाएं।

शकरकंद ( Sweet Potato )
शकरकंद फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें विटामिन और खनिजों की एक श्रृंखला होती है जिसमें लोहा, कैल्शियम, सेलेनियम और बी विटामिन और विटामिन सी शामिल हैं। प्रोटीन की आवश्यकता प्राप्त करने के लिए आप कुछ अंडे के साथ इसका आनंद ले सकते हैं। यह आपको लम्बे समय तक भूखा नहीं लगने देगा।

ग्रीक योगर्ट ( Greek Yogurt )
ग्रीक योगर्ट कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स में समृद्ध है। दही में प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली चीनी में कार्ब्स होते हैं। वजन घटाने के लिए, सबसे अच्छा विकल्प ग्रीक योगर्ट होगा क्योंकि इसमें प्रति सेवारत 5-11 से अधिक कार्ब्स नहीं होंगे।

केला ( Banana )
केले में पाए जाने वाली प्राकृतिक शर्करा और कार्ब्स आपके पेट में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पोटेशियम में समृद्ध केला व्यायाम के दौरान ऐंठन से निपटने में मदद कर सकते हैं। इसकी उच्च ग्लूकोज सामग्री आपको पूरे दिन या दोपहर के भोजन तक सक्रिय रहने के लिए ऊर्जा प्रदान कर सकती है।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned