scriptइस क्रिकेटर की 41 साल की उम्र में भी फिटनेस 21 साल जैसी, 700 विकेट पूरे, जानिए फिटनेस सीक्रेट | Patrika News
डाइट फिटनेस

इस क्रिकेटर की 41 साल की उम्र में भी फिटनेस 21 साल जैसी, 700 विकेट पूरे, जानिए फिटनेस सीक्रेट

8 Photos
2 months ago
1/8

James Anderson's fitness secret : जेम्स एंडरसन(James Anderson) , इंग्लैंड के एक प्रमुख क्रिकेट गेंदबाज, ने टेस्ट क्रिकेट में एक अद्वितीय मील का पार किया है। उन्होंने 700 विकेटों का आंकड़ा पूरा किया है, जो उन्हें दुनिया के तीसरे गेंदबाज बनाता है। उन्होंने इस उपलब्धि को हासिल करते हुए कुलदीप यादव का विकेट लिया है, जिससे वे दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने हैं। जेम्स एंडरसन (James Anderson) मौजूदा समय में दुनिया के सबसे फिट तेज गेंदबाजों में से एक हैं।

2/8

जेम्स एंडरसन (James Anderson) , एक उत्कृष्ट क्रिकेटर हैं जो अपने खेल के लिए विख्यात हैं। उन्होंने अपने करियर में इंग्लैंड के लिए अद्वितीय योगदान दिया है। जेम्स की उम्र 41 साल हो गई है, लेकिन उनकी खेल की ताकत और स्थायित्व उन्हें युवा और प्रभावशाली बनाते हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में अपने अद्वितीय गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध हैं और उनके योगदान ने उन्हें खेल की दुनिया में अग्रणी स्थान पर पहुंचाया है।

3/8

 

एंडरसन ने अपने क्रिकेट करियर में 700 टेस्ट विकेट हासिल किए Anderson took 700 test wickets in his cricket career


जेम्स एंडरसन (James Anderson) टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक अद्वितीय नाम हैं। उन्हें सहसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज के रूप में पहचाना जाता है। उनके खेलने की शैली और निष्ठा को देखकर हर कोई प्रशंसक प्रेरित होता है। एंडरसन ने अपने क्रिकेट करियर में 700 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं, जो उन्हें उनकी अनूठी प्रतिभा और उत्साह का प्रमाण है। उनकी सफलता ने दुनिया भर के युवा तेज गेंदबाजों को प्रेरित किया है, जिन्हें वह अपने कारनामों से प्रेरित करते हैं।

 

4/8

 

जेम्स एंडरसन के फिटनेस सीक्रेट James Anderson's fitness secret

 

जेम्स एंडरसन (James Anderson) फिटनेस के दीवाने हैं? एंडरसन की ये वर्कआउट रूटीन आप भी अपनी लाइफ में शामिल कर सकते हैं! इस रूटीन में तेज़ दौड़ (स्प्रिंट) और हल्की दौड़ (जॉगिंग ) को शामिल किया गया है। इसे "23-7" वर्कआउट कहा जाता है। जानते हैं इसमें क्या खास है? 23 सेकंड तक हल्की दौड़ के बाद 7 सेकंड में 50 मीटर दौड़ना होता है. इस प्रक्रिया को आप 10 बार दोहरा सकते हैं. अपनी फिटनेस के हिसाब से इस रूटीन को अपने वर्कआउट में शामिल कर सकते हैं.

5/8

 

मजबूत पीठ के लिए खास एक्सरसाइज Special exercises for strong back

 

क्रिकेटर जेम्स एंडरसन (James Anderson) अपनी फिटनेस के लिए जाने जाते हैं! उनकी मजबूत पीठ का राज क्या है? एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि मजबूत पीठ हर खिलाड़ी के लिए जरूरी है. पीठ को मजबूत बनाने के लिए वह एक खास एक्सरसाइज करते हैं. इसमे नीचे बैठकर पैरों को ऊपर उठाना होता है और मेडिसिन बॉल को एक हाथ से पकड़कर दाएं से बाएं घुमाना होता है. यह एक्सरसाइज रशियन ट्विस्ट और चेयर होल्ड का मिला हुआ रूप है.

6/8

 

जेम्स एंडरसन की फिटनेस का राज James Anderson's fitness secret


क्रिकेट जगत के धाकड़ गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) 41 साल के हैं, लेकिन उनकी फिटनेस किसी युवा खिलाड़ी को मात देती है! मज़े की बात ये है कि उनके साथी खिलाड़ी उनके खाने की आदतों को लेकर उन्हें खूब चिढ़ाते थे. उनके खराब खानपान की चर्चाएं तक होती थीं. खुद जेम्स भी ये मानते हैं कि उनकी डाइट किसी भी पेशेवर खिलाड़ी की सबसे खराब डाइट में से एक है. तो सवाल ये उठता है कि आखिर उनकी फिटनेस का राज क्या है? क्या उन्होंने अब अपनी डाइट में कोई बदलाव किया है? कहीं वो अब शाकाहारी हो गए हैं?

 

7/8

 

इंग्लिश क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज (GOAT of English cricket)


क्रिकेट जगत में अपनी तेज गेंदबाजी के लिए मशहूर जेम्स एंडरसन (James Anderson) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उनकी उम्र भले ही 41 साल है, लेकिन उनका जज्बा और फिटनेस किसी युवा खिलाड़ी को भी चुनौती दे सकती है. हाल ही में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने उन्हें "इंग्लिश क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज" (GOAT of English cricket) की उपाधि दी है. रूट ने कहा कि एंडरसन (James Anderson) लगातार खुद को चुनौती देते रहते हैं और हर समय बेहतर होते जा रहे हैं. फिटनेस विशेषज्ञ भी यही कहते हैं कि असली मुकाबला खुद से ही होता है, कल के खुद से. रोल मॉडल होना अच्छा है, लेकिन अपनी फिटनेस के लक्ष्यों और छोटी अवधि के उद्देश्यों को लेकर ईमानदार होना भी ज़रूरी है.

 

8/8

 

जेम्स एंडरसन का फिटनेस मंत्र James Anderson's fitness mantra


टेस्ट क्रिकेट में ७०० विकेट लेने के गौरवशाली आंकड़े को पार करने के बाद, जेम्स एंडरसन का लक्ष्य और भी ऊंचा हो गया है! एंडरसन से एक सीख यह भी मिलती है कि फिट रहने के लिए निरंतरता सबसे महत्वपूर्ण है. विशेषज्ञों के अनुसार, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरूरी है. आप और हम जैसे लोगों के लिए, हफ्ते में कम से कम 5 दिन, 30 मिनट से अधिक समय तक चलने वाली शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए. पेशेवर एथलीट चार दिनों से शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे छह दिनों तक व्यायाम कर सकते हैं. तो ये रहा जेम्स एंडरसन का फिटनेस मंत्र - निरंतरता!

 

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.