scriptKitchen hacks for Allergies: किचन में मौजूद इन 5 खाद्य पदार्थ के सेवन से पा सकते हैं एलर्जी से छुटकारा | Kitchen hacks to get rid of allergies, these 5 food items will help | Patrika News

Kitchen hacks for Allergies: किचन में मौजूद इन 5 खाद्य पदार्थ के सेवन से पा सकते हैं एलर्जी से छुटकारा

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2023 12:49:36 pm

Submitted by:

Jyoti Kumar

हमारे शरीर में होने वाली एलर्जी (allergy) बल्कि विभिन्न प्रकार की चीजों के प्रति हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया होती है।

kitchen_hacks_for_allergies.jpg

,,

जयपुर। हमारे शरीर में होने वाली एलर्जी (allergy) बल्कि विभिन्न प्रकार की चीजों के प्रति हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया होती है। धूल/गंदगी से लेकर भोजन और कुछ दवाओं और यहां तक कि कीड़े-मकोड़ों तक, किसी भी चीज से एलर्जी हो सकती है। धूल से एलर्जी होने पर इससे खुजली, जलन, त्वचा संबंधी समस्याएं और गले में खराश भी हो सकती है। कई बार ऐसा होता है कि हम समझ पाते हैं कि इस तरह की एलर्जी में हमें क्या खाना चाहिए। जिससे एलर्जी से छुटकारा मिले सके। एलर्जी होने पर भोजन के विकल्पों का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। एक वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, जब हम एंटी-एलर्जिक दवाओं के साथ-साथ एंटी-एलर्जिक खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो इससे एलर्जी होने पर व्यक्ति तेजी से ठीक हो जाता है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनसे आप एलर्जी (kitchen hacks for allergies) से छुटकारा पा सकते हैं।

kitchen_hacks.jpg


आहार में हल्दी को करें शामिल Include Turmeric in the Diet

शोधों के अनुसार, एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए हल्दी में मौजूद करक्यूमिन की मात्रा बहुत उपयोगी होती है। इस प्रकार, व्यक्ति अपने दैनिक आहार में हल्दी को शामिल कर सकता है जैसे कि पकी हुई सब्जियां, दाल और यहां तक कि रात में हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Kidney Care: अगर शरीर में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो समझो आपकी किडनी हो गई खराब



प्याज का करें सेवन Use Onion
प्याज में एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं, जो एलर्जी की समस्या को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा प्याज में कुछ ऐसे रसायन पाए जाते हैं जो शरीर में एलर्जी से होने वाली समस्याओं को कम कर सकते हैं।

vitamin_c.jpg

विटामिन सी युक्त फल Fruits rich in Vitamin C
खट्टे फलों को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है। यह शरीर में प्लाज्मा एस्कॉर्बिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है। यह एलर्जी की समस्या और इसके लक्षणों को नियंत्रित करने में फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें

Vitamin B12 deficiency: अगर आपके शरीर में भी है विटामिन बी12 की कमी, तो इन चीजों को खाने से मिलेंगे चमत्कारी फायदे



टमाटर का करें सेवन Eat Tomatoes
टमाटर में कैरोटीनॉयड होता है, जो शरीर में हिस्टामाइन को रोकने का काम करता है जो लक्षणों को कम करते हुए एलर्जी को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसे सलाद के रूप में या सब्जियों के रूप में कच्चा या पका हुआ खाया जा सकता है।

 

अदरक का करें सेवन Use Ginger
अदरक में जिंजरोल रसायन पाया जाता है। जो शरीर में एलर्जी को नियंत्रित करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने का काम करता है। एलर्जी से होने वाली समस्याओं को कम करने के लिए इसे चाय में कद्दूकस कर लें, रस निकाल लें या पके हुए खाने में इसका इस्तेमाल करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो