scriptजानिए डिनर और सोने के बीच होना चाहिए कितने घंटे का अंतर | Know how many hours should be between dinner and sleep | Patrika News

जानिए डिनर और सोने के बीच होना चाहिए कितने घंटे का अंतर

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2019 01:02:51 pm

आइए जानते हैं उन समस्याओं के बारे में जो रात का खाना देर से खाने से होती हैं।

know-how-many-hours-should-be-between-dinner-and-sleep

आइए जानते हैं उन समस्याओं के बारे में जो रात का खाना देर से खाने से होती हैं।

रोजाना रात को तला-भुना या जंकफूड खाने की आदत आपका वजन बढ़ा सकती है। विशेषज्ञ रात का खाना जल्दी खाने की सलाह देते हैं। लेकिन कभी व्यस्त दिनचर्या तो कभी लापरवाही की वजह से हम इसकी अनदेखी कर जाते हैं। आइए जानते हैं उन समस्याओं के बारे में जो रात का खाना देर से खाने से होती हैं।

बीमारियां : डिनर देर से करने और सुबह देरी से जागने पर हमारी बॉडी क्लॉक गड़बड़ा जाती है जिससे हमें कब्ज, एसिडिटी व अनिद्रा जैसी समस्याएं होने लगती हैं। रात के समय हमारी शारीरिक गतिविधियां कम होती हैं, ऐसे में हम जब डिनर में तला-भुना या गरिष्ठ भोजन करते हैं तो यह ठीक से पच नहीं पाता। जब लगातार यही प्रक्रिया चलती रहती है तो व्यक्ति मोटापे से ग्रसित हो जाता है।

ये करें : रात के खाने और सोने के बीच दो घंटे का अंतराल रखें। डिनर में हल्का भोजन करें जैसे दलिया, खिचड़ी, सूप, सलाद आदि। डिनर के बाद 10-15 मिनट की वॉक की जा सकती है। रात के खाने के बाद चाय या कॉफी पीने की आदत से बचें। इनसे एसिडिटी और कब्ज हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो