scriptमूंगफली खाने से बनती है सेहत, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप | You should know Peanuts Nutrition and health benefits | Patrika News

मूंगफली खाने से बनती है सेहत, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

locationजयपुरPublished: Nov 20, 2019 12:42:15 pm

Peanut Benefits: पोषण से भरपूर मूंगफली प्लांट बेस्ड प्रोटीन, फाइबर, स्वास्थ्यवर्धक वसा और कई प्रमुख विटामिन और खनिजों का एक्सीलेंट सोर्स हैं…

MSP procurement of peanuts came to a barrier

MSP procurement of peanuts came to a barrier

Peanut Benefits in Hindi: पोषण से भरपूर मूंगफली प्लांट बेस्ड प्रोटीन, फाइबर, स्वास्थ्यवर्धक वसा और कई प्रमुख विटामिन और खनिजों का एक्सीलेंट सोर्स हैं। इसमें पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और बी विटामिन भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, मूंगफली पोषक तत्वों से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट में कम है। आइए जानते हैं मूंगफली से मिलने वाले प्रमुख पोषक तत्वों ( Peanuts Nutrition ) के फायदों के बारे में :-
प्रोटीन ( Peanuts Protein )
मूंगफली प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक एक्सीलेंट साेर्स है,100 ग्राम मूंगफली में करीब 25.8 ग्राम प्रोटीन होता है। जोकि व्यक्ति की दैनिक प्रोटिन आवश्यकता का आधा होता है। अपने दैनिक आहार में महिलाओं को 46 ग्राम और पुरूषों को 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। शरीर की कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन आवश्यक है।
फैटी एसिड ( Peanuts Fatty Acids )
फैटी एसिड हमारे भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा है। मूंगफली की वसा के अधिकांश तौर पर मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो एक स्वस्थ प्रकार की वसा होती हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, संतृप्त और ट्रांस वसा के बजाय मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का सेवन करने से व्यक्ति के रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है। बदले में यह, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।
फाइबर आहार ( Peanut Fiber )
मूंगफली फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। 100 ग्राम मूंगफली में 8.5 ग्राम फाइबर होता है। अपने दैनिक आहार में पुरुषों को 34 ग्राम और महिलाओं को 28 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होता है और हृदय रोग, स्ट्रोक, मोटापा और टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम होता है।
– मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

– मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है। इसके अलावा ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है।
– गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है।

– मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है।
– बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं।

– इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है। ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो