scriptCoronavirus Update: खुशखबरी, ये एंटी वायरल दवा, काेराेनावायरस मरीजाें के लिए बनी रामबाण | Anti-Malaria Pill Chloroquine highly effective To Treat coronavirus | Patrika News
रोग और उपचार

Coronavirus Update: खुशखबरी, ये एंटी वायरल दवा, काेराेनावायरस मरीजाें के लिए बनी रामबाण

Coronavirus Update: वर्तमान समय में कोरोनावायरस का टीका तैयार करने के लिए तेजी से पुरजोर परीक्षण किए जा रहे हैं। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि सब कुछ ठीक रहने पर भी COVID-19 का टीका बनने में 12 से 18 महीनों का समय लग सकता है। ऐसे में एक अच्छी खबर ये है कि मौजूदा एंटी-वायरल दवा COVID-19 के इलाज में प्रभावी …

जयपुरMar 17, 2020 / 04:05 pm

युवराज सिंह

Anti-Malaria Pill Chloroquine highly effective To Treat coronavirus

Coronavirus Update: खुशखबरी, ये एंटी वायरल दवा, काेराेनावायरस मरीजाें के लिए बनी रामबाण

coronavirus Update: कोरोनोवायरस महामारी अब तक 7,171 लोगों की जान ले चुकी है, और लगभग 182,603 कोरोनावायरस के मामले दर्ज हुए और जिनमें से 79,881 लोगों की रिकवरी हुई है। वर्तमान समय में कोरोनावायरस का टीका तैयार करने के लिए तेजी से पुरजोर परीक्षण किए जा रहे हैं। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि सब कुछ ठीक रहने पर भी COVID-19 का टीका बनने में 12 से 18 महीनों का समय लग सकता है। ऐसे में एक अच्छी खबर ये है कि मौजूदा एंटी-वायरल दवा COVID-19 के इलाज में प्रभावी हो सकती है।
नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं ने कहा है कि काउंटर एंटी मलेरिया की गोलियां “क्लोरोक्वीन” कोरोनोवायरस सीओवीआईडी -19 के उपचार में अत्यधिक प्रभावी हो सकती हैं।

शोध में, बताया गया है कि कोरोनोवायरस रोग 2019 के खिलाफ क्लोरोक्वीन एक प्रभावी एंटीवायरल चिकित्सीय उपचार है। “क्लोरोक्विन” गोलियों (chloroquine Tablets) का उपयोग कोरोनवायरस से संक्रमित लोगों में अनुकूल परिणाम दिखा रहा है।राेगी जल्द स्वस्थ हाेकर घर लाैट रहे हैं।
शोधकर्ताओं ने कहा कि प्रयोगशाला प्रयोगों से पता चला है कि जब हम COVID-19 के खिलाफ वैक्सीन विकसित होने के इंतजार में हैं तो ऐसे में कोरोनोवायरस के खिलाफ रोगनिरोधी (निवारक) उपाय के तौर पर क्लोरोक्वीन का उपयोग सफल रह सकता है। क्लोरोक्वीन एक सस्ती, विश्व स्तर पर उपलब्ध दवा है जो 1945 से मलेरिया, ऑटोइम्यून और विभिन्न अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए मानव उपयोग में है।
यूएस सीडीसी के शोध के अनुसार, क्लोरोक्वीन का SARS कोरोनवायरस पर प्रबल एंटीवायरल प्रभाव पड़ता है, जो रोगनिरोधी और चिकित्सीय दोनों तरह से होता है। SARS कोरोनवायरस में COVID-19 की महत्वपूर्ण समानताएं हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि क्लोरोक्वीन में विशेष रूप से एंडोसोमल पीएच बढ़ाने का गुण होता है। जो इसे SARS-CoV के खिलाफ इलाज में प्रभावी बनाता है। संक्रमण से पहले या संक्रमण के साथ क्लोरोक्वीन का उपयोग एंटीवायरल प्रभाव डालता है। यह बताता है कि इससे रोगनिरोधी और चिकित्सीय दोनों फायदे होने की संभावना है।

Home / Health / Disease and Conditions / Coronavirus Update: खुशखबरी, ये एंटी वायरल दवा, काेराेनावायरस मरीजाें के लिए बनी रामबाण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो