scriptHigh Cholesterol Symptoms: पैरों में बदबूदार मवाद, हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है | High Cholesterol Symptoms: Smelly Pus Symptoms of High Cholesterol | Patrika News

High Cholesterol Symptoms: पैरों में बदबूदार मवाद, हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2023 09:17:31 am

Submitted by:

Manoj Kumar

High Cholesterol Symptoms: कोलेस्ट्रोल (cholesterol) खून में पाया जाने वाला एक लिक्विड होता है जिसका निर्माण लिवर में होता है जो स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर को बहुत जरुरी घटक है। अगर खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाए तो ह्रदय रोग (Heart diseases) का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है

high-cholesterol-symptoms.jpg

high cholesterol symptoms

High Cholesterol Symptoms: कोलेस्ट्रोल (cholesterol) खून में पाया जाने वाला एक लिक्विड होता है जिसका निर्माण लिवर में होता है जो स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर को बहुत जरुरी घटक है। अगर खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाए तो ह्रदय रोग (Heart diseases) का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि रक्त वाहिकाओं में चिकना, चरबीदार, वसा-संबंधी पदार्थ जमा होने लगता है। ।
लेकिन बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपके पैरों की आर्टरीज में जमा हो जाता है, जो कई परेशानियों का कारण बनता है। कॉलेस्ट्रॉल (cholesterol) लेवल बहुत ज्यादा बढ़ने से कई घातक बीमारियां जैसे हार्ट अटैक(Heart attack) , हार्ट फेल्योर, कार्डिअक अरेस्ट (cardiac arrest) और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है।
यह भी पढ़ें

अगर शरीर में दिखें ऐसे बदलाव तो समझ जाएं बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

High Cholesterol Symptoms: जीवनशैली की खराब आदतें (bad lifestyle habits) कई स्वास्थ्य से जुड़ी चिंताओं को जन्म देती हैं। इनमें से एक है हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) । कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है। इसका निर्माण लिवर में होता है। कोलेस्ट्रॉल का मुख्य काम शरीर में हॉर्मोंस, पित्त, विटामिन डी (vitamin D) , कोशिकाओं के निर्माण, बाइल जूस आदि का निर्माण करना होता है। कोलेस्ट्रॉल शरीर के सभी हिस्सों में रक्त पहुंचाने का कार्य करता है। ये दो प्रकार का होता है, लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन को बैड कोलेस्ट्रॉल और हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन को गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है।
यह भी पढ़ें

कुछ आदतें बदलोगे तो किडनी मुस्कुराएंगी, आज ही जान लीजिए काम की बातें

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) के लक्षण सामने नहीं आते हैं, हालांकि जब मस्तिष्क या हृदय में रक्त संचार अवरुद्ध हो जाता है तो शरीर में इसके कुछ संकेत जरूर देखे जाते हैं। वैसे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाए, तो हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। लेकिन बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपके पैरों की आर्टरीज में जमा हो जाता है, जो कई परेशानियों का कारण बनता है। आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण के बारे में।
हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत : Signs of high cholesterol
हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण आपको बहुत जल्दी नजर नहीं आते, बल्कि इनका अहसास तब होता है, जब कोलेस्ट्रॉल लेवल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए। लेकिन कुछ संकेत में आपके पैर की उंगलियों या निचले अंगों की त्वचा ठंडी और सुन्न हो जाती है, लाल हो जाती है और फिर काली हो जाती है, या सूजने लगती है और बदबूदार मवाद पैदा करती है, जिससे गंभीर दर्द होता है। इसके कुछ अन्य गंभीर संकेत हैं जैसे
यह भी पढ़ें

Brain Tumor Day : ऐसे संकेत मिलते ही तुरंत जाएं अस्पताल, जानिए लक्षण, प्रकार और उपचार

– पैरों में दर्द होना leg pain
– पैरों में ऐंठन होना leg cramps
– त्वचा और नाखूनों के रंगों में बदलाव Change in color of skin and nails
– पैरों का हमेशा ठंडा रहना feet always cold

– आपके पैरों और पैरों पर घाव और अल्सर (खुले घाव) जो ठीक नहीं होते हैं
– आपके पैरों में तेज जलन का दर्द जो आराम करने के बाद भी बना रहता है
– कुछ मामलों में, कोलेस्ट्रॉल आंखों के आसपास फैटी, पीले रंग की गांठ बनाने के लिए जमा हो सकता है।
यह भी पढ़ें

Heart Attack : स्टडी ने बड़ा खुलासा! : सोमवार को आते है सर्वाधिक हार्ट अटैक, जानिए बड़ी वजह

हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के उपाय : Ways to avoid high cholesterol
हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) होने की समस्या आज के दिनों में बेहद कॉमन होती जा रही है। इसे सही समय पर कंट्रोल नहीं करने से हार्ट से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। आप हेल्दी डाइट के सेवन, नियमित रूप से एक्सरसाइज करके, वजन को कंट्रोल में रखकर, एल्कोहल और स्मोकिंग से परहेज करके हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से बचा जा सकता है। और डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
(डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें)।

ट्रेंडिंग वीडियो