scriptस्टडी ने बड़ा खुलासा! : सोमवार को आते है सर्वाधिक हार्ट अटैक, जानिए बड़ी वजह | Heart Attack: Most heart attacks come on Monday, know the big reason | Patrika News

स्टडी ने बड़ा खुलासा! : सोमवार को आते है सर्वाधिक हार्ट अटैक, जानिए बड़ी वजह

locationजयपुरPublished: Oct 11, 2023 06:15:55 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

Heart Attack : बेलफास्ट हेल्थ एंड सोशल केयर ट्रस्ट और आयरलैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि सोमवार को एसटीईएमआई दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने की दर अधिक पाई गई।

heart-attack.jpg

Heart Attack: The rate of heart attack was found to be high on Monday.

heart attack and stroke : बेलफास्ट हेल्थ एंड सोशल केयर ट्रस्ट और आयरलैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि सोमवार को एसटीईएमआई दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने की दर अधिक पाई गई। STEMI में हार्ट की मुख्य धमनियां (arteries) पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती हैं। इससे रक्त में ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद हो जाती है। जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
खराब लाइफ स्टाइल के कारण आजकल हार्ट अटैक के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही हैं। हार्ट अटैक आने के पीछे के कारणों को जानने के लिए तरह-तरह के रिसर्च किए जा रहे हैं। हाल में किए गए एक शोध में चौंकाने वाले रिजल्ट्स सामने आए हैं। इसमें दावा किया गया है कि सप्ताह के पहले दिन सोमवार को हार्ट अटैक को लेकर ज्यादा जोखिम भरा हो सकता है। इसी दिन सप्ताह के सर्वाधिक मामले दर्ज किए जाते हैं।
यह भी पढ़ें

पीसीओएस नहीं बनेगा मां बनने में रुकावट, जानिए पीसीओएस क्या है?

हाल ही में किए गए अध्ययन ब्रिटेन को मैनचेस्टर में ब्रिटिश कार्डियोवास्कुलर सोसाइटी (बीसीएस) के सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया। यह अध्ययन साल 2013 से 2018 के बीच आयरलैंड में हुए 10,528 दिल के दौरों के मामलों में किया गया है। शोधकर्ताओं ने मरीजों की केस हिस्ट्री का विश्लेषण किया। साथ ही यह भी देखा कि सप्ताह के किस दिन हार्ट अटैक के सबसे ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं।
क्या है एसटीईएमआई what is STEMI
शोधकर्ताओं ने पाया कि एसटी एलिवेटेड मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन (एसटीईएमआई), जो एक गंभीर तरह का हार्ट अटैक है। शोधकर्ताओं ने पाया कि सोमवार को एसटीईएमआई दिल के दौरे पड़ने की सर्वाधिक दर पाई गई थी। एसटीईएमआई में एक प्रमुख कोरोनरी धमनी (coronary artery ) पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाती है, जिससे कारण ऑक्सीजन और रक्त की आपूर्ति पूरी तरह से बंद हो जाती है।
यह भी पढ़ें

दिल पर भारी पड़ती है विटामिन डी की कमी, 40 की उम्र के बाद संभल जाएं नहीं तो

सोमवार को ही ऐसा क्यों होता है
बेलफास्ट हेल्थ एंड सोशल केयर ट्रस्ट में शोध का नेतृत्व करने वाले कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. जैक लाफन ने अध्ययनों के निष्कर्षों का हवाला देते हुए बताया कि सोमवार को ही ऐसा क्यों होता है, यह साफ नहीं है, लेकिन हम मानते हैं कि इसका कुछ संबंध सर्केडियन रिदम से है, जो परिसंचारी हार्मोन को प्रभावित करता है, जिससे दिल के दौरे (Heart Attack) और स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि शोध के दौरान ठंडे मौसम में और सुबह-सुबह दिल के दौरे में इस तरह के बदलाव देखे गए थे। उन्होंने बताया कि सोमवार को वापस ऑफिस जाने का स्ट्रेस भी होता है। तनाव बढ़ने से शरीर में कोर्टीसोल नाम का स्ट्रेस हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है, जो दिल के दौरे (heart attack and stroke) का जोखिम बढ़ाता है।

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के चिकित्सा निदेशक प्रोफेसर नीलेश समानी का कहना है कि यह अध्ययन विशेष रूप से गंभीर दिल के दौरे के समय को लेकर नए सबूत सामने लाया है, लेकिन अभी हमें सप्ताह के बाकी दिनों के बारे में भी जानना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से डॉक्टरों को इस घातक स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है और भविष्य में लोगों की जान बचाने में सफलता मिल सकती है।
यह भी पढ़ें

आपके लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करने के लिए 10 फूड्स

बेहद खतरनाक होता है एसटीईएमआई हार्ट अटैक STEMI heart attack is very dangerous

एसटीईएमआई हार्ट अटैक (Heart Attack) के दौरान हृदय की मुख्य धमनियों में पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाती हैं। इसके कारण वेंट्रिकल्स की मांसपेशियां मर जाती हैं। एसटीईएमआई को सबसे जोखिम भरे हार्ट अटैक के रूप में जाना जाता है। दूसरे तरह के दिल के दौरे में धमनियों में पूरी तरह से ब्लॉकेज (blockage in the arteries) नहीं आती।
यह भी पढ़ें

हमेशा युवा दिखने के लिए आज ही बदल दें ये 10 आदतें। जानिए क्या करें क्या ना करें

एसटीईएमआई को बढ़ाने के कारण Reasons to increase STEMI

शराब, सिगरेट और ड्रग्स की लत, डायबिटीज से पीड़ित, कोलेस्ट्रॉल की समस्या, शारीरिक एक्टिविटीज न होना, तनावपूर्ण जीवन शैली, अधिक चीनी या नमक वाले भोजन का सेवन करना, मोटापा आदि एसटीईएमआई को बढ़ाने के लिए लिए जाना जाता है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो