script10 habits to look younger : हमेशा युवा दिखने के लिए आज ही बदल दें ये 10 आदतें। जानिए क्या करें क्या ना करें | Change these 10 habits today to look younger. Know what to do | Patrika News

10 habits to look younger : हमेशा युवा दिखने के लिए आज ही बदल दें ये 10 आदतें। जानिए क्या करें क्या ना करें

locationजयपुरPublished: Oct 07, 2023 03:52:25 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया और उम्र से (10 habits to look younger) अधिक दिखने में हमारी जीवनशैली ( lifestyle) की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हमारी दिनचर्या को बनाने वाली आदतें हमारे भविष्य के शारीरिक कार्यों का आकलन कर सकती हैं और बीमारियों के जोखिम

10-habits-to-look-younger.jpg
उम्र बढ़ने की प्रक्रिया और उम्र से अधिक दिखने में हमारी जीवनशैली ( lifestyle) की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हमारी दिनचर्या को बनाने वाली आदतें हमारे भविष्य के शारीरिक कार्यों का आकलन कर सकती हैं और बीमारियों के जोखिम को भी प्रभावित कर सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ बुनियादी (10 habits to look younger) बाते जिन्हें अपनाकर आप हमेशा युवा दिख करते हैं।
आपकी जीवनशैली में शामिल होने वाली बुनियादी आदतों में 8 घंटे से अधिक सोना, व्यायाम करना और पौष्टिक आहार लेना शामिल है। ऐसी अन्य गतिविधियाँ भी हैं जो शरीर में विभिन्न कार्यों को बाधित कर सकती हैं। कुछ खराब आदतें उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को और तेज कर सकती हैं।
इन दस आदतों को बदलकर आप युवा बने रह सकते हो

1. हमेशा डाइट सोडा ही पिए Always drink diet soda

अधिकांश सोडा में कृत्रिम मिठास होती है जो डाइजेशन को बाधित कर सकती है और इसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है।
2. कृत्रिम मिठास का सेवन Consumption of artificial sweeteners

सभी प्रकार के कृत्रिम मिठास आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, ये आर्टिफिशियल स्वीटनर्स शरीर को अधिक शुगर की लालसा में फंसाते हैं और फिर विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देते हैं। कम उम्र में बहुत अधिक चीनी का सेवन आपको हृदय रोग और मधुमेह जैसे कुछ जीवन शैली संबंधी विकारों का शिकार बना सकता है।
3. प्लास्टिक के कंटेनरों का उपयोग करना Using Plastic Containers

विशेषज्ञ के अनुसार, प्लास्टिक भोजन और पेय में हानिकारक रसायनों को छोड़ सकता है और अंततः एस्ट्रोजेन की अधिकता का कारण बन सकता है।
4. सोने से पहले अपने फोन का उपयोग करना Using Your Phone Before Sleeping

आज के युग में स्क्रीन टाइम ने पहले ही हमारी आंखों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल दिया है। इसके अलावा आपके फोन से निकलने वाली नीली रोशनी भी आपको सोने से रोक सकती है और आपके सर्कैडियन चक्र को प्रभावित कर सकती है। नींद शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि रात में शरीर और मस्तिष्क की मरम्मत और कायाकल्प जैसे कई कार्य होते हैं।
5. शक्ति प्रशिक्षण छोड़ना Quitting Strength Training

शक्ति प्रशिक्षण आपकी जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसे छोड़ना आपको उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग के खतरे में डाल सकता है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग हड्डियों के घनत्व को भी बनाए रखती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है।
6. कम प्रोटीन आहार Low Protein Diet

एक कम प्रोटीन आहार शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों की हानि और धीमा डाइजेशन हो सकता है।
7. उच्च प्रसंस्कृत नमकीन स्नैक्स का सेवन करना Eating highly processed salty snacks

ये खाद्य पदार्थ अस्वास्थ्यकर वसा, अत्यधिक सोडियम और परिरक्षकों से भरे होते हैं जो हार्मोनल और आंतों के स्वास्थ्य को बाधित कर सकते हैं।
8. सही सप्लीमेंट्स का चुनाव करें Choose the Right Supplements

इसके लिए एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके शरीर को आवश्यक सप्लीमेंट्स आहार की आवश्यकता है। क्योंकि कभी-कभी आपके आहार में सभी पोषक तत्व और विटामिन नहीं होते हैं। सप्लीमेंट्स पोषक तत्वों की कमी को दूर कर सकते हैं और ओवरआल हेल्थ को बनाएं रखते हैं।
9. एक घंटे से ज्यादा लगातार बैठे रहना Sitting continuously for more than an hour

इससे मांसपेशियों में अकड़न, खराब रक्त परिसंचरण और पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

10. एक दिन में 3 कप से ज्यादा कैफीन का सेवन करना Consuming more than 3 cups of caffeine a day
अत्यधिक कैफीन का सेवन आपकी नींद को बाधित कर सकता है, आंत की समस्या पैदा कर सकता है और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो