scriptएसी के सामने बैठने से आंखों में बढ़ती जलन | Increased burning sensation in front of AC | Patrika News

एसी के सामने बैठने से आंखों में बढ़ती जलन

locationजयपुरPublished: May 14, 2019 10:44:43 am

Submitted by:

Jitendra Rangey

आई एलर्जी के साथ-साथ गर्मियों में आंखों में बैक्टीरियल संक्रमण की दिक्कतें सामने आती हैं।

eye care

eye care

संक्रमण का गंदे हाथों से आंखों को छूना अहम कारण
धूल व पसीना भी कई बार बैक्टीरियल संक्रमण को बढ़ावा देता है। गंदे हाथों से आंखों को छूना अहम कारण है। इसलिए हाथ साफ रखना बेहद जरूरी है। साथ ही ज्यादा समय एसी के आगे न बैठें। इससे आंखें सूखने लगती हंै और खुजली व जलन की शिकायत होती है।
ड्राई आई सिंड्रोम : यह समस्या अक्सर गर्मियों में होती है। इसमें आंखों में मौजूद टियर फिल्म, धूप और गर्मी के कारण सूखने लगती है, इससे आंखों में खुजली होने लगती है। इससे बचने के लिए आंखों में नमी होना बेहद जरूरी है। आंखों में नमी बनाए रखने के लिए डॉक्टर के सुझाव से आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें।
कंजक्टिवाइटिस : तापमान बढऩे पर कंजक्टिवाइटिस की समस्या भी होती है। आंखों का लाल होना, चुभन व जलन होना, आंखों से पानी बहना आदि इसके प्रमुख लक्षण हैं। अपनी व्यक्तिगत चीजें जैसे तौलिया, रूमाल को शेयर न करें।
ध्यान रखें: धूप में बाहर जाएं तो सन ग्लासेज जरूर पहनें। यह सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा देने के साथ धूल-मिट्टी से बचाता है। इससे इन्फेक्शन और एलर्जी जैसी समस्याएं नहीं होती। दिन में दो-तीन बार ठंडे पानी से आंखों को धोएं। खासकर जब आप सफर कर रहे हों या घर से बाहर निकलकर काम करते हैं। आंखों को मलें नहीं और आठ घंटे की नींद जरूर लें।
डॉ. राजीव जैन, नेत्ररोग विशेषज्ञ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो