कोविड-19 वैक्सीन बनाने के लिए भारत और अमेरिका साथ काम कर रहे : ट्रंप

राष्ट्रपति ट्रंप ने इस वर्ष के अंत तक एक वैक्सीन तैयार करने के लिए 'ऑपरेशन वॉर्प स्पीड' का खुलासा करते हुए शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी, भारतीय समुदाय के कई महान वैज्ञानिक, शोधकर्ता इस परियोजना पर काम कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि समय बहुत कम है और ऐसे में यूएस, भारत के साथ कोरोनावायरस संक्रमण की वैक्सीन विकसित करने को लेकर 'बेहद करीब' से काम कर रहा है। राष्ट्रपति ट्रंप ने इस वर्ष के अंत तक एक वैक्सीन तैयार करने के लिए 'ऑपरेशन वॉर्प स्पीड' का खुलासा करते हुए शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी, भारतीय समुदाय के कई महान वैज्ञानिक, शोधकर्ता इस परियोजना पर काम कर रहे हैं।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोनावायरस जैसे आम दुश्मन से लड़ने में भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ सहयोग को रेखांकित करते हुए अपने पहले ट्वीट में कहा कि भारत में कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए मरीजों का उपचार हो सके, इसके लिए अमेरिका भारत को वेंटिलेटर दान कर रहा है।

गौरतलब है कि भारत ने भी इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप के व्यक्तिगत अनुरोध पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन दवाओं के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया और पिछले महीने 35 लाख (3.5 मिलियन) टैबलेट और इसे बनाने के लिए नौ टन सामग्री अमेरिका रवाना की थी। राष्ट्रपति ट्रंप ने सस्ती कीमत पर दुनिया के बाकी हिस्सों को वैक्सीन उपलब्ध कराने का संकल्प लेते हुए कहा, "(ऐसे समय में) लाभ वह आखिरी चीज है, जिसके बारे में कोई सोच रहा होगा। सभी लोग इसके (कोविड-19 संक्रमण के) जवाब के लिए साथ आ रहे हैं।"

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका वैक्सीन विकसित करने में अन्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, "जब इसकी बात आती है, तो हमें इस बात का कोई अहंकार नहीं है। अगर वे (कोई अन्य) ऐसा करने में सक्षम हैं, तो हमें बहुत खुशी होगी। हम उनकी डिलीवरी में मदद करेंगे। हम उनकी हर तरह से मदद करेंगे।"

एक पत्रकार के सवाल के जवाब में उन्होंने आगे कहा, "(इसको लेकर) हम भारत के साथ भी बहुत काम कर रहे हैं। हम बेहद करीब से काम कर रहे हैं। यह सही बात है।" राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, "अमेरिका में एक जबरदस्त भारतीय आबादी है और जिन लोगों के बारे में आप बात कर रहे हैं, उनमें से कई वैक्सीन पर भी काम कर रहे हैं। इसमें सभी महान वैज्ञानिक और शोधकर्ता शामिल हैं।"

अरुल लुईस

विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned