National Dengue Day 2020: ये आसान उपाय अपनाकर डेंगू से करें बचाव

National Dengue Day 2020: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रतिवर्ष 16 मई को लोगों में डेंगू के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए नेशनल डेंगू डे मनाने का फैसला किया। पूरे भारत में हर साल डेंगू के प्रकोप से बड़ी संख्या में मौतें होती हैं। डेंगू बुखार एडीज एजिप्टी मच्छर जनित वायरल संक्रमण है, जो जल्दी फैलता है...

National Dengue Day 2020: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रतिवर्ष 16 मई को लोगों में डेंगू के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए नेशनल डेंगू डे मनाने का फैसला किया। पूरे भारत में हर साल डेंगू के प्रकोप से बड़ी संख्या में मौतें होती हैं। डेंगू बुखार एडीज एजिप्टी मच्छर जनित वायरल संक्रमण है, जो जल्दी फैलता है। इसकी रोकथाम के लिए कदम उठाने से एक हद तक इसके प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। आपकाे खुद और अपने परिवार को डेंगू बुखार से बचाने ( Safety From Dengue ) के लिए कुछ सावधानियों का पालन करना चाहिए। डेंगू बुखार की शुरुआत कुछ साधारण लक्षणों से होती है जिन्हें लोग आमतौर पर पहले नजरअंदाज कर देते हैं। इसलिए इस बीमारी काे राेकना इसके इलाज से बेहतर है। डेंगू निवारक उपायों में मुख्य रूप से मच्छरों के प्रजनन को रोकने के उपाय और मच्छरों के काटने से बचाव के तरीके शामिल हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में :-

डेंगू बुखार के लिए सरल रोकथाम के उपाय ( Easy Dengue Fever Prevention Tips )
1. मच्छरों के काटने से रोकें ( Prevent Mosquito Bites )
मच्छर हर जगह मौजूद रहते हैं, आपको जितना हो सके मच्छरों के काटने से बचाना चाहिए। इसके लिए पूरी बांह के कपड़े पहनें और अपने शरीर के सभी हिस्सों को ढंकने की कोशिश करें।रात काे सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। बाहर निकलने से पहले आप मच्छर भगाने वाली क्रीम भी लगा सकते हैं।

2. घर के अंदर सुरक्षित रखें ( Keep the indoors safe )
आपका घर मच्छरों के प्रजनन को भी बढ़ावा दे सकता है जो आपके घर को बहुत असुरक्षित बना सकता है। कर्इ कारण हैं जो मच्छरों के इनडोर प्रजनन में योगदान कर सकते हैं। इनके प्रजनन काे राेकने के लिए अपने घर को साफ करना सबसे पहला और सबसे बुनियादी कदम है। रूके हुए पानी में मच्छरों के प्रजनन काे बढ़ावा मिलता है। इसलिए भूल से कहीं भी पानी इकट्ठा ना हाेने दें।

3. दरवाजें और खिड़कियां बंद रखें ( Keep Shut Doors And Windows )
खुले दरवाजे और खिड़कियां सीधे आपके घर में मच्छरों को आमंत्रित कर सकती हैं। उपयोग में न होने पर दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। यदि आपके पास एक टूटी हुई खिड़की या दरवाजा है, तो इसे तुरंत ठीक करवाएं, इससे पहले कि मच्छर आपके घर में प्रवेश कर सकें।

4. लक्षण जानिए ( Know The Symptoms )
प्रारंभिक पहचान और उपचार आपको बेहतर तरीके से स्थिति से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आपको डेंगू के शुरुआती लक्षणों को अच्छी तरह से समझना चाहिए ताकि आप जल्द से जल्द इसका इलाज कर सकें।तेज बुखार, तेज सिरदर्द, उल्टी, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और शरीर पर चकत्ते इसके कुछ सामान्य लक्षण हैं।

5. अपने बच्चों को मच्छरों से बचाएं ( Protect your children from mosquitoes )
बच्चे अधिक से अधिक समय बाहर बिताते हैं जो मच्छरों से उनके सम्पर्क बढ़ा सकता है। जिससे उन्हें डेंगू बुखार होने की संभावना बढ़ जाती है। बचाव के लिए अपने बच्चे को फुल स्लीव के कपड़े पहनाएं और मच्छर भगाने वाली क्रीम का भी इस्तेमाल करें। अपने बच्चों को बाहर की बजाय इनडोर गेम्स में शामिल करने की कोशिश करें।

डेंगू बुखार क्या है? ( What Is Dengue Fever? )
डेंगू बुखार एडीज एजिप्टी ( Aedes Aegypti ) मच्छर जनित वायरस है जो मादा मच्छर के काटने से फैलता है। जाे हर साल 390 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करता है।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned