शरीर की इम्युनिटी बढ़ाती है शकरकंदी, जानें इसके अन्य फायदे

शकरकंदी में आयरन, कॉपर, मैगनीशियम व विटामिन होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन होता है।

शकरकंद को स्वीट पोटैटो भी कहा जाता है । शकरकंद में ऊर्जा सबसे अधिक होती है। पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के के लिए शकरकंद के कई फायदे हैं। शकरकंद की दो अलग-अलग किस्में होती हैं। शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की सामान्य मात्रा, सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा इसमें न के बराबर रहती है। इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

शकरकंदी फिट और तंदुरुस्त बनाती है और मोटापे को कम करती है। शकरकंदी में आलू के मुकाबले 300 कैलोरी कम होती है। फाइबर से हमारा पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है। शकरकंदी खाने से जल्दी भूख नहीं लगती और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

शकरकंदी में आयरन, कॉपर, मैगनीशियम व विटामिन होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। आयरन की पूर्ति से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है, शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। ब्लड सेल्स का निर्माण होता है। शकरकंद आयरन की कमी को दूर करत है। इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन सी के अलावा बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करता है।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned