scriptRajasthan News : गुजरात बॉर्डर पर डूंगरपुर कलक्टर की रात्रि चौपाल, ग्रामीण नाराज, हाथों-हाथ समाधान के दिए निर्देश | Gujarat border Dungarpur Collector night Chaupal villagers Angry instructions for immediate solution | Patrika News
डूंगरपुर

Rajasthan News : गुजरात बॉर्डर पर डूंगरपुर कलक्टर की रात्रि चौपाल, ग्रामीण नाराज, हाथों-हाथ समाधान के दिए निर्देश

Dungarpur Collector night Chaupal : राजस्थान के डूंगरपुर जिले की झौथरी पंचायत समिति की गुजरात सीमा से सटी ग्राम पंचायत बलवानिया में गुरुवार रात को डूंगरपुर कलक्टर अंकित कुमार सिंह रात्रि चौपाल की। इस चौपाल में ग्रामीण नाराज हो गए। ग्रामीण के विरोध को देखकर कलक्टर ने हाथों-हाथ समाधान के निर्देश दिए।

डूंगरपुरJun 15, 2024 / 03:24 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Gujarat border Dungarpur Collector night Chaupal villagers Angry instructions for immediate solution

गुजरात बॉर्डर पर डूंगरपुर कलक्टर की रात्रि चौपाल

Dungarpur Collector Night Chaupal : डूंगरपुर जिले की झौथरी पंचायत समिति की गुजरात सीमा से सटी ग्राम पंचायत बलवानिया में गुरुवार रात को कलक्टर अंकितकुमार सिंह की रात्रि चौपाल हुई। इसमें ग्रामीणों ने मुखर होकर अपनी लंबित समस्याओं को रखा तथा कलक्टर ने हाथों-हाथ समाधान के निर्देश दिए। कलक्टर सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को रखा। रात्रि चौपाल में बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे और महिलाओं ने भी अपनी बात रखी।

डामोर घाटी में आंगनबाड़ी खोलने की मांग

इससे पहले विभागीय अधिकारियों ने मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना, मृदा जांच, पशुओं के टीकाकरण, बैंक की बीमा योजना, स्वरोजगार के लिए ऋण आदि की जानकारी दी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा ने चारवाड़ा और बलवानिया क्षेत्र के सामाजिक सुरक्षा पेंशन के वार्षिक सत्यापन से शेष 34 लाभार्थियों के नाम पढ़कर सुनाए। इनमें से छह से सात लाभार्थी मौजूद थे। कलक्टर ने हाथों-हाथ इनका वार्षिक सत्यापन करवाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने बलवानिया के वार्ड नंबर तीन, डामोर घाटी में आंगनबाड़ी खोलने की मांग की। इस पर जिला कलक्टर ने सीडीपीओ को आंगनबाड़ी के लिए आवश्यक बच्चों की संख्या आदि के बारे में जानकारी मांगी और सर्वे करवाने के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें –

Good News : स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर अकादमिक एक्सीलेंस योजना पर आया नया अपडेट, सरकार ने दिया आदेश

कोई घरेलू कनेक्शन पेंडिंग नहीं

क्षेत्र में मिसिंग लिंक व सड़क किनारे झाड़ियों की समस्या पर जिला कलक्टर ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने गत 2 दिनों से बिजली की समस्या की बात रखी। इस पर जिला कलक्टर ने एसई एवीवीएनएल से इस संबंध में जानकारी ली। एक महिला ने उसके घर के पास ट्रांसफार्मर से चिंगारियां उठती हैं। लाइन मैन का जांच करने के निर्देश दिए। एसई एवीवीएनल ने बताया कि क्षेत्र में कोई घरेलू कनेक्शन पेंडिंग नहीं है। चौपाल में जिलापरिषद सीईओ मुकेश चौधरी सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे

बारिश की हर बूंद को सहेजें

जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में सभी अपनी भागीदारी निभाएं। गांवों में वर्षा का पानी बहकर बाहर जाने की बजाय गांवों के लोग, पशुओं और खेतों के काम में ले। बारिश की एक-एक बूंद को सहेजकर गांवों को जल आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ाना होगा। इसके तहत आपके क्षेत्र में चल रहे कार्यों को अच्छे से करवाएं। उन्होंने कहा कि जिले में जल्द ही पौधरोपण अभियान शुरू होने जा रहा है। इसके तहत जिले में 14 लाख से ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य है। सभी ग्रामीण अपना समझकर पेड़ लगाएं।

35 बच्चों के उल्लेखनीय प्रदर्शन की सराहना की

कलक्टर ने हाल ही में 10वीं के रिजल्ट में बलवानिया स्कूल के 35 बच्चों के उल्लेखनीय प्रदर्शन की सराहना करते हुए सभी बच्चों और उनके अभिभावकों को बधाई दी और कहा कि यहां बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। यदि बच्चे पढ़ाई के लिए बाहर जाना चाहते हैं तो उनको जरूर भेजें। ये पढ़-लिखकर अपने जिले और राज्य का नाम रोशन करेंगे।

Hindi News/ Dungarpur / Rajasthan News : गुजरात बॉर्डर पर डूंगरपुर कलक्टर की रात्रि चौपाल, ग्रामीण नाराज, हाथों-हाथ समाधान के दिए निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो