दुर्ग जिले में पांचवीं बार बढ़ा Lockdown, कोरोना संक्रमण की समीक्षा के बाद कलेक्टर जारी करेंगे नई गाइडलाइन

Lockdown in Durg: संक्रमण घटने के बाद भी लॉकडाउन हटाने से अभी भी कोरोना के तेजी से फैलने का खतरा बरकरार है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया है।

By: Dakshi Sahu

Updated: 15 May 2021, 10:34 AM IST

दुर्ग. कोरोना संक्रमण (Coronavirus in chhattisgarh) से जिले को काफी हद तक निजात मिल गई है, लेकिन लोगों को फिलहाल लॉकडाउन और इसके प्रतिबंधों से राहत नहीं मिलेगी। दरअसल संक्रमण घटने के बाद भी लॉकडाउन हटाने से अभी भी कोरोना के तेजी से फैलने का खतरा बरकरार है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस दौरान मौजूदा प्रतिबंधों में कुछ हद तक राहत मिल सकती है, लेकिन बाजार खोलने जैसी स्थिति नहीं होगी। लॉकडाउन में कब तक बढ़ोतरी की जाएगी और इसमें किस तरह की रियायत होगी यह अभी तय नहीं हुआ है। शनिवार को कोर कमेटी में समीक्षा के बाद कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे (Durg collector) द्वारा नई तिथि और रियायतों की घोषणा की जाएगी। बताया जा रहा है कि 24 मई की सुबह तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

इसलिए लिया लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला
कोरोना संक्रमण के कारण जिले में करीब डेढ़ महीने से लॉकडाउन चल रहा है। सबसे पहले पिछले माह 6 से 14 अप्रैल तक पहले टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। बाद में इसे पहले 19 अप्रैल और बाद में 26 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था। इस बीच संक्रमण नियंत्रित नहीं होने पर फिर से लॉकडाउन 6 मई तक बढ़ाया गया था। बाद में इसे बढ़ाकर 17 मई की सुबह 6 बजे तक कर दिया गया था। इस बीच जिले में थोड़ी राहत की खबर आई है। जिले में प्रदेश के दूसरे जिलों की तुलना में संक्रमण की दर घटा है। लेकिन कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य स्तर की समीक्षा में तात्कालिक तौर पर लॉकडाउन हटाने की स्थिति में दोबारा संक्रमण बढऩे की आशंका व्यक्त की गई है। इसे देखते हुए जिले सहित पूरे प्रदेश में एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया गया है। इसी के तहत कलेक्टर ने भी जिले के लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है।

कोर कमेटी करेगी रियायतों पर फैसला
दुर्ग जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को दोपहर 2 बजे प्रदेश स्तरीय वीडियो क्रांफ्रेंसिंग की जाएगी। इसमें पूरे प्रदेश की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इसमें लॉकडाउन की मियाद और रियायतों पर भी चर्चा की जाएगी। इसके बाद जिला स्तर पर अफसरों की कोर कमेटी की बैठक में अंतिम फैसला किया जाएगा। जिले के अफसर कहां कितना रियायत दी जाएगी इसका फैसला करेंगे।

रविवार को रहेगा पूर्ण लॉकडाउन
पिछली बार लॉकडाउन में आंशिक रियायत के साथ ही प्रत्येक रविवार को टोटल लॉकडाउन का फैसला किया गया था। इस दिन केवल अस्पताल, क्लिनिक, मेडिकल दुकान, पेट्रोल पम्प, एलपीजी, पैट शॉप, न्यूज पेपर, दुग्ध वितरण और होम डिलीवरी की छूट रहती है। बताया जा रहा है कि इस बार भी रविवार को पूर्ण लॉकडाउन को बरकरार रखा जाएगा। कलेक्टर दुर्ग डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बताया कि कोर कमेटी की बैठक में जिले की स्थिति की समीक्षा की गई है। इसमें लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया गया है। लॉकडाउन की मियाद में इसमें रियायतों को लेकर शनिवार को फिर बैठक कर निर्णय किया जाएगा। उसके बाद विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिया जाएगा।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned