scriptअपने निर्वाचन क्षेत्र पाटन से CM बघेल करेंगे 30 पंचायतों में गोधन न्याय योजना की 20 जुलाई से शुरूआत | On July 20, CM Bhupesh will start Godhan nyay yojna CG | Patrika News

अपने निर्वाचन क्षेत्र पाटन से CM बघेल करेंगे 30 पंचायतों में गोधन न्याय योजना की 20 जुलाई से शुरूआत

locationदुर्गPublished: Jul 19, 2020 11:49:45 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

हरेली पर 20 जुलाई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निर्वाचन क्षेत्र पाटन से गोधन न्याय योजना की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही जिले के तीनों ब्लॉक के साथ 10 ग्राम पंचायत में इस तरह 30 पंचायतों में गोबर की खरीदी शुरू हो जाएगी। (Godhan nyay yojna)

अपने निर्वाचन क्षेत्र पाटन से CM बघेल करेंगे 30 पंचायतों में गोधन न्याय योजना की 20 जुलाई को शुरूआत

अपने निर्वाचन क्षेत्र पाटन से CM बघेल करेंगे 30 पंचायतों में गोधन न्याय योजना की 20 जुलाई को शुरूआत

दुर्ग. हरेली पर 20 जुलाई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निर्वाचन क्षेत्र पाटन से गोधन न्याय योजना की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही जिले के तीनों ब्लॉक के साथ 10 ग्राम पंचायत में इस तरह 30 पंचायतों में गोबर की खरीदी शुरू हो जाएगी। इसके बाद 31 जुलाई तक जिले के सभी 216 गौठानों में इसकी शुरूआत की जाएगी। मुख्यमंत्री पाटन में नवीन थाना भवन, सामुदायिक भवन और 44 किलोमीटर मातृछाया पथ वृक्षारोपण का लोकार्पण भी करेंगे।
कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने बताया कि इसके लिए आवश्यक तैयारी जिला पंचायत द्वारा की जा रही है। जिला पंचायत सीईओ सचिदानंद आलोक ने बताया कि योजना के संबंध में प्रशिक्षण रविवार तक कर लिया गया। शनिवार को कलेक्टर ने पाटन ब्लॉक के गौठान का निरीक्षण कर तैयारी का जायजा लिया।
प्रदेश के किसानों की समृद्धि के लिए और पशुधन के पूर्ण दोहन के लिए शासन ने महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की शुरूआत पूरे प्रदेश में 20 जुलाई को होगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देशित किया है। अधिकारियों ने विस्तार से गोबर की खरीदी, इसके पेमेंट एवं इससे संबंधित रिकॉर्ड रखने की व्यवस्था से संबंधित तैयारियां कर ली है।
पहाटिया भी बेंच सकेंगे गोबर
जब पहाटिया (चरवाहा) बरदी (मवेशियों का झूंड) लेकर गौठान में आएंगे तो गौठान में एकत्रित किया गया गोबर पहाटिया का होगा और वे इसका विक्रय कर सकेंगे। यह नियम परंपरानुसार चला आ रहा है। गौठान में एकत्र गोबर पहाटिया का होता है। स्व सहायता समूह वर्मी खाद का निर्माण करेंगी। खरीदे गए गोबर के बेहतर रख रखाव के लिए आवश्यक तकनीकी निर्देश भी गौठान समितियों को दिए गए हैं। इसके साथ ही गौठानों में अधिकाधिक वर्मी कंपोस्ट टैंक बनाने के निर्देश दिए गए हैं।
मातृछाया पथ में 44 हजार पौधे
इस अवसर पर मातृछाया पथ वृक्षारोपण का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री द्वारा ग्राम सिकोला में किया जाएगा। 44 किलोमीटर सड़कों में लगभग 44 हजार पौधे लगाए गए हैं। इनमें लगभग 17 प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं। इसके साथ ही नवीन थाना भवन व कम्युनिटी सेंटर का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे।
गोधन न्याय योजना के लिए चयनित पंचायत
जनपद पंचायत दुर्ग के ग्राम पंचायत मचांदुर, ढाबा, आलबरस, अण्डा, चंदखुरी, रिसामा, पुरई, निकुम, ननकठ्ठी, बोड़ेगांव। जनपद पंचायत धमधा के ग्राम पंचायत डूमर मुरमुंदा, अहेरी, सेमरिया (गि), पेण्ड्री (कु) चीचा, पोटिया (से) बरहापुर, भाठा कोकड़ी, बिरोदा और जनपद पंचायत पाटन के ग्राम ढौर, बोरवाय, किकिरमेटा, धौराभाठा, तेलीगुण्डरा, पाहंदा (अ), मर्रा आमालोरी गुढीयारी, कापसी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो