scriptमतदान के पहले मतदाता मात्र एक रुपए में जान सकेंगे प्रत्याशी का पूरा इतिहास | Voters will be able to know the complete history of the candidate | Patrika News

मतदान के पहले मतदाता मात्र एक रुपए में जान सकेंगे प्रत्याशी का पूरा इतिहास

locationदुर्गPublished: Oct 16, 2018 11:30:11 pm

प्रत्याशी द्वारा दी जाने वाली सभी जानकारी के अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा किसी भी मामले में प्रत्याशी से ली गई जानकारी, सवाल जवाब, प्राप्त शिकायतों व की गई कार्रवाई आदि की जानकारी आम लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी।

#cgelection2018

मतदान के पहले मतदाता मात्र एक रुपए में जान सकेंगे प्रत्याशी का पूरा इतिहास

दुर्ग. चुनाव मैदान में उतरे किसी भी प्रत्याशी की कोई भी जानकारी अब गोपनीय नहीं रहेगी। अब तक प्रत्याशियों द्वारा आयोग को दी गई जानकारी व आयोग द्वारा की गई कार्रवाई आम मतदाताओं को पता नहीं चल पाता था, लेकिन अब यह तमाम जानकारी कोई भी मतदाता केवल एक रुपए फीस देकर प्राप्त कर सकेगा। निर्वाचन आयोग ने चुनाव में पारदर्शिता के मद्देनजर यह व्यवस्था की है।
निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार निष्पक्ष चुनाव के लिए कई नए प्रावधान

निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार निष्पक्ष चुनाव के लिए कई नए प्रावधान किए गए हैं। इसमें चुनाव मैदान में भाग्य आजमाने वाले प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को किसी भी तरह से प्रभावित किए जाने के साथ मतदान से पहले प्रत्याशियों के संबंध में तमाम जानकारी आम मतदाताओं तक पहुंचाने के उपाय भी शामिल हैं। इसके तहत अब प्रत्याशी द्वारा चुनाव के दौरान आयोग को दी जाने वाली सभी जानकारी के अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा किसी भी मामले में प्रत्याशी से ली गई जानकारी, सवाल जवाब, आयोग को प्राप्त शिकायतों व उन पर की गई कार्रवाई आदि की जानकारी आम लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए रिटर्निंग ऑफिसर के पास केवल एक रुपए फीस के रूप में जमा करानी होगी।
योग्य के चयन में मिलेगी सहायता
आयोग का मानना है कि इससे मतदान से पहले मतदाता अपने प्रत्याशी के बारे में जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इस आधार पर योग्य प्रत्याशी को मतदान कर सकेंगे। इसके अलावा इससे प्रत्याशियों द्वारा आयोग को गलत जानकारी दिए जाने का खुलासा भी हो सकेगा।
अब तक यह था प्रावधान
अब तक प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किए जाने के दौरान रिटर्निंग ऑफिसर को दी जाने वाली जानकारी दफ्तर के बाहर चस्पा कर दी जाती थी। इसका अवलोकन अन्य अभ्यर्थियों के साथ आम मतदाता कर सकता था। इसके अलावा शेष जानकारी आम मतदाताओं को देने का प्रावधान नहीं था।
यह करना होगा मतदाताओं
निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए सादे कागज में रिटर्निंग ऑाफिसर के सामने आवेदन करना होगा। आवेदन में चाही गई जानकारी का विवरण दर्ज करना होगा। आवेदन के साथ रिटॢनंग ऑफिसर के पास फीस के रूप में केवल एक रुपए नकद जमा कराना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो