अक्षय तृतीया : मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा में शामिल करें ये 5 चीजें, चमक उठेगी किस्मत

अक्षय तृतीया : मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा में शामिल करें ये 5 चीजें, चमक उठेगी किस्मत

Soma Roy | Publish: Apr, 30 2019 04:54:36 PM (IST) | Updated: Apr, 30 2019 04:54:37 PM (IST) दस का दम

  • मां लक्ष्मी की पूजा में पांच फलों का लगाएं भोग
  • पीली कौड़ियां चढ़ाने से धन की होगी वृद्धि

नई दिल्ली। बैसाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है। इस बार यह पर्व 7 मई को पड़ रहा है। अक्षय तृतीया को सर्व सिद्ध मुहूर्त माना जाता है। क्योंकि इस दिन की गई पूजा का लाभ दीवाली के दिन की गई लक्ष्मी पूजा के समान होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन पूजा में पांच विशेष चीजें शामिल करने से दोगुना लाभ हो सकता है।

1.अक्षय तृतीया की शाम को घर के मेन गेट पर दीपक जलाने से नकारात्मकता खत्म होती है। इससे मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है। इससे आय के स्त्रोतों में भी वृद्धि होती है।

2.जो लोग धनवान बनना चाहते हैं उन्हें अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी के सामने मिट्टी का दीपक जलाना चाहिए। इसमें देसी घी भरना चाहिए। साथ ही थोड़ा केसर मिलाना चाहिए। ऐसा करने से धन की प्राप्ति हो सकती है।

3.अक्षय तृतीया के दिन देवी लक्ष्मी को कोई भी पांच फल भोग में चढ़ाएं। ऐसा करने से देवी मां की आप पर कृपा होगी।

कुंडली में है अगर बृहस्पति समेत इन ग्रहों की स्थिति मजबूत तो आप बन सकते हैं धनवान

4.देवी मां को फलों का भोग लगाते समय इसमें लाल रंग का फल अवश्य शामिल करें। इससे पूजा का प्रभाव दोगुना होगा। इससे घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होगी।

5.अक्षय तृतीया के दिन देवी मां को पांच पीली कौड़ियां चढ़ाएं। ऐसा करने से धन की बढ़ोत्तरी होगी। साथ ही व्यक्ति की किस्मत भी तेज होगी। इससे उसके सारे काम बनने लगेंगे।

6.अगर किसी के पास पैसा नहीं टिकता है तो उन्हें अक्षय तृतीया के दिन देवी मां को कौड़ियां चढ़ाकर पूजा करें। अब अगले दिन उसे किसी लाल रंग के रेशमी थैले में रखकर तिजोरी में रख दें। इससे धन की बचत होगी।

7.अक्षय तृतीया के दिन सेंधा नमक खरीदकर घर लाना भी अच्छा माना जाता है। कहते हैं इससे नकारात्मकता दूर होगी। साथ ही मां लक्ष्मी का घर में वास होगा।

8.अक्षय तृतीया की सुबह घर में पोंछा लगाते समय थोड़ा-सा नमक डालना भी शुभ होगा। इससे नजर एवं वास्तु दोष का असर खत्म होगा।

9.मां लक्ष्मी को एक मुट्ठी पीली सरसों चढ़ाने से भी देवी मां प्रसन्न होंगी। इससे घर में बरकत होगी। साथ ही लेन-देन में फायदा होगा।

10.जिन लोगों को व्यापार में नुकसान हो रहा है उन्हें देवी मां के चरणों में पीली सरसों रखनी चाहिए। इसके बाद इसे एक पोटली में बांधकर दुकान के गेट पर टांग दें। इससे तरक्की होगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned