script

डायबिटीज और कैंसर समेत दूसरी बीमा​रियों को देना है मात तो करें इस जड़ी बूटी का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2019 11:08:27 am

Submitted by:

Soma Roy

अमरबेल में कई पोषक तत्व होते हैं, ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं
अमरबेल के बीजों का सेवन आंखों और पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है

amarbel ke fayde

डायबिटीज और कैंसर समेत दूसरी बीमा​रियों को देना है मात तो करें इस जड़ी बूटी का सेवन

नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज, लीवर की दिक्कत, कैंसर आदि गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए अमर बेल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शारीरिक कमियों को भी दूर करता है।
1.आकाश बेल के सेवन से नई कोशिकाओं का निमार्ण होता है। ये कैंसर के बैक्टीरिया को फैलने से रोकता है। इसे लेने के लिए आकाश बेल की पत्तियों के चूर्ण का गुनगुने पानी का प्रयोग करें।
2.अमर बेल के बीजों में विटामिन A होता है। इसका सेवन करने से मोतियाबिंद (cataracts) और उसके होने की संभावना से बचा जा सकता है।

3.अमर बेल में प्रतिरोधक क्षमता होती है। इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोध शक्ति (resistance power) में वृद्धि होती है। इससे संक्रामक बीमारियां नहीं होती है।
4.अमरबेल के बीजो का उपयोग करने से गुर्दे की बीमारियां नहीं होती हैं। ये दर्द को कम करने और गुर्दे (kidney) को स्‍वास्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद करता है।


5.अमर बेल के सेवन से स्‍ट्रोक या दिल का दौरा जैसे हृदय संबंधी रोगों से बचाव होता है। ये कोलेस्‍ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखता है।
6.यदि आपको उच्‍च रक्‍त की समस्‍या है तो अमर बेल के बीजों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ये दिल की धड़कनों को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

7.अमरबेल में रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। इसलिए यह मधुमेह रोगीयों के लिए लाभकारी होता है।
8.अमरबेल में फाइबर वसा के अवशोषण और पाचन प्रक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए यह वजन घटाने में भी मददगार होता है।

9.अमर बेल के फलो में फाइबर (fiber) उपयुक्त मात्रा में होते है जोकि पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है । यह आंतों की जकड़न को दूर कर उनको मजबूत बनाने का काम करते हैं।
10.अमरबेल के सेवन से मस्तिष्‍‍क और तंत्रिका तंत्र (nervous system) तक आक्‍सीजन ठीक तरीके से पहुंचता है। जिससे शरीर और दिमाग का बैलेंस ठीक रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो