scriptविदेश दौरे पर भी नरेंद्र मोदी के साथ जाता है ये शख्स, इनके बिना अधूरा रहता पीएम का रूटीन | Badri Meena plays an important role in life of pm Narendra Modi | Patrika News
दस का दम

विदेश दौरे पर भी नरेंद्र मोदी के साथ जाता है ये शख्स, इनके बिना अधूरा रहता पीएम का रूटीन

सन् 1998 से नरेंद्र मोदी के लिए खाना बना रहे हैं बदरी मीना
शेफ संजीव कपूर और धीरज सिंह भी मोदी के लिए कर चुके हैं कुकिंग

Apr 28, 2019 / 08:38 am

Soma Roy

pm narendr MODI

विदेश दौर पर भी नरेंद्र मोदी के साथ जाता है ये शख्स, इनके बिना अधूरा रहता पीएम का रूटीन

नई दिल्ली। वैसे तो पीएम नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीति जगत में एक प्रभावशाली नेता के तौर पर जाने जाते हैं। मगर वो एक और चीज के लिए भी मशहूर है वो है उनकी फिटनेस। मोदी खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए योग और उचित डाइट का सहारा लेते हैं। मोदी को फिट बनाए रखने में एक शख्स का भी विशेष योगदान है। उनका नाम बदरी मीना है।
1.बदरी मीना पीएम नरेंद्र मोदी के परमानेंट कुक हैं। वो करीब 21 सालों से मोदी के साथ हैं। वो पहली बार सन् 1998 में मोदी से मिले थे। उस वक्त नरेंद्र मोदी बीजेपी के जनरल सेके्टरी थे।
2.बदरी मीना राजस्थान के रहने वाले हैं। वे काम की तलाश में अपने दो दोस्तों दिनेश और सूरज मीना के साथ गुजरात आए थे। तब उन्हें बीजेपी के अहमदाबाद के खानपुर आफिस में खाना बनाने के लिए रखा गया था।
3.बाद में बदरी मीना के बेहतर काम को देखते हुए नरेंद्र मोदी ने उन्हें अपना परमानेंट कुक बना लिया। मीना को मोदी के करीबी लोगों में से एक माना जाता है।

4.वे न सिर्फ मोदी के लिए खाना बनाते हैं, बल्कि उनकी सेहत का भी ख्याल रखते हैं। बदरी मीना इस बात का खास ध्यान रखते हैं कि पीएम मोदी सही समय पर खाना खाएं। साथ ही सही डाइट लें।
5.पीएम मोदी को चुस्त-दरुस्त बनाए रखने के लिए बदरी मीना हर पल उनके साथ रहते हैं। वोे महज उनके दिल्ली आवास पर ही खाना नहीं बनाते, बल्कि वे उनके साथ कई विदेश दज्ञ पर भी साथ जाते हैं। क्योंकि मोदी को सादा खाना खाना पसंद है।
6.चूंकि मोदी पक्के वेजिटेरियन हैं, इसलिए उनकी डाइट का ध्यान रखना और भी ज्यादा जरूरी होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिजी शेड्यूल के बावजूद वो हेल्दी रहें इसके लिए बदरी मीना उन्हें नाश्ते में डोसा और इडली देते हैं।
7.जबकि नरेंद्र मोदी को खिचड़ी खाना भी बेहद पसंद है इसलिए वे उन्हें सप्ताह में तीन बार खिचड़ी देते हैं। बदरी मीना इस बात का खाास ख्याल रखते हैं कि पीएम मोदी के खाने में ज्यादा तेल-मसाला या नमक न हो।
8.पीएम मोदी को साल 2016 से कमर दर्द और पैरों में सूजन आने की शिकायत रहती है। इसलिए उनके कुक बदरी मीना उन्हें बिल्कुल सादा खाना देते हैं। इससे मोदी का वजन भी नियंत्रण में रहता है।
9.पीएम मोदी बदरी मीना पर इतना भरोसा करते हैं कि वे विदेश दौरे के दौरान उनके खाने-पीने के शेड्यूल का पूरा ध्यान रखते हैं। वे पीएम मोदी के भूटान दौरे से एक सप्ताह पहले वहां जाकर उनके खानेपीने की व्यवस्था की थी।
10.जापान के प्रधानमंत्री शी जिनपिंग के भारत दौरे के दौरान भी बदरी मीना को हेड कुक रखा गया था। उन्होंने विदेशी मेहमान को अपने हाथ का बना खाना खिलाया था। जिसे उन्होंने काफी पसंद किया गया था।
11.बदरी मीना के अलावा कई बार मशहूर शेफ संजीव कपूर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए खाना बनाते हैं। चूंकि मोदी को हलवा बहुत पसंद है। इसलिए उन्होंने मोदी को कद्दू का हलवा खिलाया था। संजीव कपूर के अलावा यंग शेफ धीरज सिंह भी उनके लिए खाना बना चुके हैं।

Home / Dus Ka Dum / विदेश दौरे पर भी नरेंद्र मोदी के साथ जाता है ये शख्स, इनके बिना अधूरा रहता पीएम का रूटीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो