लॉकडाउन में कार्डियो करने से नहीं बढ़ेगा वजन, जानें इन दस प्वाइंटस में

  • कार्डियो एक्सरसाइज ( Cardio Exercise ) को हर उम्र के लोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।इसलिए कोई भी इसे बेहिचक कर सकता है।

By: Piyush Jayjan

Published: 02 Apr 2020, 03:11 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में जब इंसान को दिनभर घर में रहना हो तो कई लोग अपनी सेहत का ख्याल अच्छे से नहीं रख पाते है। इसलिए आपको सुबह की शुरूआत वर्कआउट सेशन से करनी चाहिए।

जिससे न सिर्फ आप फिट रहे बल्कि दिनभर के तमाम कामकाज के बाद भी आपकी एनर्जी बनी रहे। ज्यादातर लोग सुबह उठकर कार्डियो करते हैं। दरअसल खाली पेट कार्डियो ( Cardio ) करने के अपने ही अलग फायदे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि खाली पेट कार्डियो करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

1. कार्डियो एक्सरसाइज को वजन घटाने में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए जब आप घर में हो तो कार्डियो खुद का वजन नियंत्रित रख सकते है।

2. कार्डियो करने से दिल पर भी अच्छा असर पड़ता है। जो कि आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा है।

3. कार्डियो एक्सरसाइज हार्ट बीट को बढ़ाती हैं, ब्लड प्रेशर को संतुलित करते है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते हैं।

4. हर रोज सुबह उठकर खाली पेट रेगुलर बेसिस पर कार्डियो करने से अधिक वसा बर्न करने में मदद मिलेगी।

5. रात में सोते समय ग्लाइकोजन (कार्ब्स) का स्तर कम हो जाता है। खाली पेट कार्डियो के दौरान सारी ऊर्जा वसा से मिलती है, जिससे तेजी से वजन कम किया जा सकता है

6. अगर आप हर रोज बीस मिनट रनिंग करते है तो आपके लिए इससे बेहतर कोई दूसरी एक्सरसाइज नहीं है बल्कि रनिंग से आपका स्टेमिना भी बढ़ता है।

7. कार्डियो के दौरान आप जितना अधिक पसीना बहाएंगे, आपके शरीर में अच्छा फील करने वाले उतने ही अधिक हार्मोन रिलीज होंगे।

8. कुछ लोगों में खाली पेट कार्डियो करने से कम प्रोडक्टिविटी हो सकती है। ये रक्तप्रवाह में ग्लूकोज की कम आपूर्ति के की वजह से हो सकता है।

9. बॉडी बिल्डरों खाली पेट कार्डियो नहीं करना चाहिए है, क्योंकि यह प्रोटीन के बिल्डिंग ब्लॉक्स को जला सकता है

10. जिससे आपकी मांसपेशियों काफी हद तक प्रभावित होती हैं। इसलिए आपको खाली पेट कार्डियो करना चाहिए या नहीं, यह आपकी फिटनेस पर निर्भर करता है।

 

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned