scriptहोली की रात को छुआरे और मखाने का करें ये उपाय, दूर होगी रुपयों की तंगी | effective totke of holika dahan for becoming rich, it can change luck | Patrika News

होली की रात को छुआरे और मखाने का करें ये उपाय, दूर होगी रुपयों की तंगी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2019 05:18:55 pm

Submitted by:

Soma Roy

होलिका दहन के दिन नारियल में घी भरकर आहूति देने से सारी मुसीबतें खत्म होती हैं
इस दिन शिव मंदिर में पान और बताशे रखने से विवाह में हो देरी दूर होती है

holika dahan ke totke

होली की रात को छुआरे और मखाने का करें ये उपाय, दूर होगी रुपयों की तंगी

नई दिल्ली। होलिका दहन का दिन हिंदू शास्त्रों के अनुसार बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस दिन पूजन से न सिर्फ ईश्वर प्रसन्न होते हैं, बल्कि इससे जीवन में समृद्धता भी आती है। चूंकि होलिका दहन के दिन दैवीय शक्ति बहुत प्रभावशाली होती हैं इसलिए इस दिन किए गए कुछ खास उपाय बहुत असरदार साबित होते हैं।
1.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रुपए की तंगी से छुटकारा पाने के लिए होलिका दहन की रात को अपने घर की छत या आंगन में पांच छुआरे और मखाने रख दें। अब इसे रातभर रहने दें इसके अगले दिन इन चीजों को किसी नदी में बहा दें। इससे आर्थिक अपव्यय बंद हो जाएगा।
2.अगर आपके यहां कोई बीमार रहता है तो होली की रात में सफेद कपड़े में 11 गोमती चक्र, नागकेसर के 21 जोड़े तथा 11 कौड़ियां बांधकर कपड़े पर हरसिंगार तथा चन्दन का इत्र लगाकर इसे रोगी के सिर से सात बार उतार लें। अब इस पोटली को अगले दिन किसी शिव मंदिर में रख दें। इससे व्यक्ति जल्द ही स्वस्थ हो जाएगा।
3.होलिका दहन के समय देसी घी में भीगे हुए दो बताशे, दो लौंग और एक पान के पत्ते की आहूति दें। ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आएगी।

4.अगर किसी की शादी में दिक्कतें आ रही हैं तो उन्हें होलिका दहन की सुबह एक पान के पत्ते पर एक साबुत बताशा और हल्दी की साबुत गांठ रखें। अब शिव जी का ध्यान करते हुए इसे किसी शिव मंदिर में रख दें। ऐसा करने से समस्याएं दूर हो जाएंगी।
5.होलिका दहन के दिन होलिका की राख को पूरे घर के कोनों में छिड़कने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं। इससे घर में पॉजिटिविटी आती है। जिससे तरक्की होती है।

6.धन की वृद्धि के लिए होलिका की परिक्रमा करते समय ओम श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मये नम: मंत्र का 11 बार जाप करें। इससे आय के नए स्त्रोत बनेंगे।
7.अगर घर में तरक्की चाहते हैं तो होलिका दहन के दिन घर आए हुए मेहमान को कभी भी खाली पेट न भेजें। उन्हें कुछ मीठा जरूर खिलाएं।

8.अगर होलिका दहन के दिन घर में ऐसे पेड़ की लकड़ी लाकर रख लें, जिस पर चमगादड़ बैठते हो। तो ऐसे घर में हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
9.होलिका दहन के समय सूखे नारियल में देसी घी भरकर आहूति देने से सारी बलाएं टल जाती हैं। इससे तरक्की होती है।

10.नजर दोष से बचने के लिए होलिका दहन के लिए बेसन और सरसों के तेल का उबटन लगाएं। अब इस उबटन को छुड़ाकर किसी कागर में रख लें। अब होलिका में इसे जला दें। इससे सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो