scriptच्युइंग गम नहीं नींबू का रस दिलाएगा सिगरेट की लत से छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल | fresh lime juice is useful to avoid the habit of smoking,know about it | Patrika News

च्युइंग गम नहीं नींबू का रस दिलाएगा सिगरेट की लत से छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

Published: May 03, 2019 05:08:45 pm

Submitted by:

Soma Roy

थाइलैंड की एक यूनिवर्सिटी ने किया रिसर्च, बताया नींबू का रस है फायदेमंद
ताजे लाइम जूस पीने वालों के खून में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा कम पाई गई

smoking

च्युइंग गम नहीं नींबू का रस दिलाएगा सिगरेट की लत से छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। आजकल की यंग जनरेशन स्ट्रेस को कम करने और फैशन के चलते सिगरेट पीने के आदि हो जाते हैं। शुरूआती दौर में तो वे इसे शौक के तौर पर पीते हैं। मगर इसकी लत लगते ही वे चेन स्मोकर बन जाते हैं। जिसके तहत वे एक दिन में सिगरेट का पूरा एक डिब्बा तक खत्म कर देते हैं। आज हम आपको सिगरेट पीने की इस लत से छुटकारा पाने के कारगर नुस्खे के बारे में बताएंगे।
1.थाईलैंड के Srinakharinwirot University के मेडिसिन डिपार्टमेंट की ओर से हुई एक रिसर्च के मुताबिक युवा पीढ़ि में सिगरेट पीने की लत ज्यादा बढ़ गई है। इसी के चलते उनके फेफड़े खराब हो रहे हैं।
2.सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए लोग कई ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, तो वहीं कई लोग निकोटिन च्युइंग गम चबाते है। कहा जाता है कि कुछ सप्ताह तक इसे खाने से सिगरेट पीने की इच्छा खत्म हो जाएगी।
3.मगर ये निकोटिन च्युइंग गम भी शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। क्योंकि इनमें आर्टिफिशियल केमिकल्स मिले होते हैं।

4.सिगरेट पीने की लत से परमानेंट छुटकारा पाने के लिए थाइलैंड की यूनिवर्सिटी ने एक आसान तरीका खोजा है। जिसके तहत पीड़ित को रोजाना महज नींबू का रस पीना पड़ेगा।
5.इस बात की पुष्टि के लिए वैज्ञानिकों ने 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों पर रिसर्च की है। जिसके तहत करीब 47 प्रतिशत लोगों को नींबू का ताजा रस पीने को दिया गया। जबकि 53 प्रतिशत लोगों को निकोटिन च्युइंग गम खाने को दी गई।
6.रिसर्च में शामिल लोगों के खून की जांच भी की गई। इसे करीब 12 हफ़्तों तक परखा गया। इसमें पाया गया कि जिन लोगों को नींबू का रस पीने का दिया गया था उनके खून में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा कम पाया गया।
7.जबकि जो लोग निकोटिन च्युइंग गम खा रहे थे उनके ब्लड में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा ज्यादा कम नहीं हुई। साथ ही ऐसे लोगों में सिगरेट पीने की इच्छा दोबारा होने की बात भी सामने आई।
8.रिसर्च के मुताबिक नींबू के रस को अगर आधे चम्मच काली मिर्च के साथ लिया जाए तो पीड़ित को लाभ होगा।

9.नींबू के रस में शहद मिलाकर चाटने से सिगरेट पीने की इच्छा कम होती है। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड स्वादकली को खोलता है। जिसे आप दूसरी चीजों का भी स्वाद ठीक से ले पाएंगे।
10.रिसर्च के मुताबिक ज्यादा सिगरेट पीने से भूख लगना भी बंद हो जाता है। ऐसे में रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। इससे भूख भी खुलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो