scriptहोली 2019 : होलिका दहन के दिन हनुमान जी के सामने कर लें ये छोटा-सा उपाय, बनेंगे सारे काम | Holi 2019 : follow the effective totke of lord hanuman on holika dahan | Patrika News

होली 2019 : होलिका दहन के दिन हनुमान जी के सामने कर लें ये छोटा-सा उपाय, बनेंगे सारे काम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2019 09:44:56 am

Submitted by:

Soma Roy

धन प्राप्ति के लिए होलिका दहन के दिन अपने पर्स में बड़ का एक पत्ता रखें, इस पर भगवान राम का नाम लिखें
शनि दोष से बचने के लिए एक कपड़े में कोयले का टुकड़ा बांधकर नदी में प्रवाहित कर दें

holika dahan ke totke

होली 2019 : होलिका दहन के दिन हनुमान जी के सामने कर लें ये छोटा-सा उपाय, बनेंगे सारे काम

नई दिल्ली। यूं तो होलिका दहन के दिन होलिका माता की पूजा की जाती है, लेकिन इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से भी विशेष लाभ होता है। क्योंकि नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा पाने के लिए बजरंगबली की आराधना सबसे कारगर साबित होती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हनुमान जी को होली के दिन पान का बीड़ा चढ़ाने समेत कुछ अन्य उपाय करने से मुसीबतों से छुटकारा पाया जा सकता है।
आमलकी एकादशी पर घर में करें कलश की स्थापना, भगवान विष्णु की बरसेगी कृपा

1.ज्योतिषाचार्य कृष्णकांत द्विवेदी के अनुसार जीवन में आ रही परेशानियों से बचने के लिए होलिका दहन के दिन हनुमान जी को मीठे पान का बीड़ा चढ़ाना शुभ होता है। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।
2.अमीर बनने की इच्छा रखने वाले लोगों को होलिका दहन के लिए बड़ के पत्ते तोड़कर घर लाने चाहिए। अब इसे साफ करके इसमें चंदन से श्रीराम का नाम लिखें। अब पत्ते के सूखने पर इसे होलिका दहन के समय अपनी जेब या पर्स में रख लें। इससे धन की वृद्धि होगी।
3.जो लोग मनचाही नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें होलिका दहन की पूजा के साथ बजरंगबली की भी आराधना करनी चाहिए। उनके सामने सरसों के तेल का दीया जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी।
4.अगर आप चाहते हैं कि आपको सभी कार्यो में सफलता मिले तो आप होलिका दहन की सुबह 11 या 5 ब्राम्हणों को हनुमान चालीसा एवं दक्षिणा दान करें। इससे आपका काम बन जाएगा।

5.अगर चाहकर भी आपका कोई काम नहीं बन रहा है और आप पर हमेशा मुसीबतें आती रहती हैं तो आप होलिका दहन के दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इससे श्रीराम और हनुमान जी की आप पर कृपा होगी।
होली 2019 : इस बार पर होलिका दहन के दिन बन रहा है ये खास संयोग, ये है पूजा के शुभ मुहूर्त

6.नकारत्मक शक्तियों से बचने के लिए होलिका दहन की रात बजरंगबली को चमेली का तेल चढ़ाएंं। इससे नजर दोष दूर होगा।
7.मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए होलिका दहन के दिन हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। इससे बजरंगबली प्रसन्न होंगे।

8.अगर आप शनि दोष से पीड़ित हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए होली के दिन एक काला कपड़ा लें और इसमें थोड़ी काली उड़द की दाल व कोयला डालकर एक पोटली बना लें। इसमें एक सिक्का भी रखें। इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से 7 बार उतार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें।
9.होलिका दहन के दिन हनुमान जी को लाल गुड़हल के फूलों की माला चढ़ाने से आप पर आने वाली मुसीबतें दूर होंगी।

10.सुख-शांति पाने के लिए होली वाले दिन हनुमान जी को बूंदी के पांच लड्डू चढ़ाएं। पूजन के बाद इसे पूरे परिवार में बांटकर खुद भी प्रसाद ग्रहण करें। इससे घर का वातावरण शांतिमय बनेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो