scriptगर्मी में बढ़ गई है नकसीर की दिक्कत तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत | home remedies for nose bleeding, it will remove the blockage of veins | Patrika News

गर्मी में बढ़ गई है नकसीर की दिक्कत तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Published: May 16, 2019 03:56:29 pm

Submitted by:

Soma Roy

नकसीर की समस्या से बचने के लिए प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है
बिच्छू बूटी की दो-तीन ड्रॉप नाक में डालने से भी लाभ होता है

nakseer

गर्मी में बढ़ गई है नकसीर की दिक्कत तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, ​जल्द मिलेगी राहत

नई दिल्ली। गर्मी का मौसम आते ही लोगों को नकसीर की दिक्कत बढ़ जाती है। ये एक तरह की बीमारी होती है। जिसमें नाक से खून निकलने लगता है। इसके तहत नाक के अंदर की परत के अंदर मौजूद खून की नलियां घायल हो जाती हैं। ऐसे में इसे रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर हो सकते हैं।
1.नकसीर की समस्या दूर करने के लिए सेब का सिरका बहुत फायदेमंद होता है। रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देता है। जिससे नाक से खून बहना बंद हो जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए रुई से इसकी दो बूंदे नाक में डालें।
2.नकसीर की दिक्कत को दूर करने के लिए प्याज का रस नाक में डालने से भी खून आना बंद हो जाता है। आप चाहे तो बीच-बीच में प्याज के स्लाइस को नाक में रखकर सूंघ भी सकते हैं।
जानें केदारनाथ से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें, इस जगह बैल के रूप में भोलेनाथ ने दिए थे दर्शन

3.नाक से खून आना रोकने के लिए बिच्छू बूटी भी बहुत उपयोगी होता है। यह एक प्राकृतिक कसैलापन (astringent) वाला और हेमोस्टेटिक एजेंट (haemostatic agent) है। इसे इस्तेमाल करने के लिए बिच्छू बूटी की पत्तियों के पानी को ठंडा करके इसमें रुई डुबोकर नाक में डालें, इससे लाभ होगा।
4.नाक से खून आने का एक और रामबाण इलाज दालचीनी है। इसमें मौजूद एंटी बायोटिक गुण रक्त वहिकाओं को आराम पहुंचाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए दालचीनी की छाल को रातभर पानी में भिगो कर रखे और फिर उस घोल में रुई भिगोकर नाक के प्रभावित क्षेत्र पर लगायें। ऐसा करने से नाक से खून बहने की समस्या में आराम मिलेगा।
5.धनिया के तेल या रस को नाक के अंदर की परत पर लगाने से नाक के अंदर हमेशा नमी बनी रहती है जिससे नाक से खून नहीं आता है।

6.तुलसी के पत्तों का रस नाक में डालने से या तुलसी के पत्ते चबाने से भी नकसीर की समस्या में लाभ होता है।
7.नाक से खून आने की समस्या विटामिन के की कमी भी होती है। इसके लिए पालक, सरसों का साग, गोभी का सेवन फायदेमंद होगा।

8.एक गिलास पानी में आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसका घोल तैयार कर लें। अब हर दो घंटे बाद दो से तीन ड्रॉप नाक में डालें, इससे परेशानी दूर हो जाएगी।
9.गर्मियों में नकसीर की दिक्कत बढ़ने का अहम कारण पानी की कमी है। इसलिए दिन में कम से कम चार से पांच लीटर पानी पीना चाहिए।

10.नकसीर फूटने पर तुरन्त गर्म पानी में लाल मिर्च घोल कर पीने से खून आना तुरंत बंद हो जाता है। क्योंकि लाल मिर्च सेल उत्तेजक (cell stimulant) की तरह काम करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो