scriptरात में देर से खाते हैं खाना तो बदल लें ये आदत, हार्ट अटैक समेत इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार | if you have a habit of eating at late night,it can cause health issues | Patrika News
दस का दम

रात में देर से खाते हैं खाना तो बदल लें ये आदत, हार्ट अटैक समेत इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

देर रात खाने से भोजन ठीक से पच नहीं पाता है क्योंकि मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया उस वक्त धीमे होती है
लेट खाना खाने से गैस्ट्रिक और डायबिटीज जैसे रोग भी हो सकते हैं

नई दिल्लीApr 01, 2019 / 01:11 pm

Soma Roy

late night eating

रात में देर से खाते हैं खाना तो बदल लें ये आदत, हार्ट अटैक समेत इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

नई दिल्ली। बहुत से लोगों को देर रात खाने की आदत होती है। तो वहीं कुछ लोग नाइट शिफ़्ट के चलते लेट भोजन करने के लिए मजबूर होते हैं। मगर क्या आपको पता है कि ये आदत आपको मुसीबत में डाल सकती है। इससे दिल कमजोर होने के साथ दूसरी बीमारियां होने का भी डर है।
किडनी संबंधित रोगों से छुटकारा दिलाएंगे यह सरल उपाय, शरीर को मिलेंगे फायदे ही फायदे

1.वैज्ञानिकों के अनुसार रात को देर से खाना खाने से ये ठीक से पच नहीं पाता है। क्योंकि भोजन करने के बाद लोग सो जाते हैं। ऐसे में खाना पेट में सड़ने लगता है और गैस बनाता है। इससे व्यक्ति को गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है।
2.ज्यादा लेट खाना खाने से पेट भारी रहता है। इससे जी मिचलाना, डकारें आना आदि समस्यां हो सकती हैं।

3.जो लोग रात में देर से खाना खाने के आदि हैं उन्हें हार्ट अटैक का खतरा रहता है। क्योंकि खाना पचाने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इससे दिल पर जोर पड़ता है। नतीजतन हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।
4.रात में देर से खाना खाने पर मेटाबॉलिज्म की शक्ति चली जाती है। क्योंकि इंसान का पेट सबसे ज्यादा सक्रिय सुबह और सबसे कमजोर रात को होता है। ऐसे में देर से खाना खाने पर भोजन पच नहीं पाता है।
5.देर रात खाना खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी बेकार होता है। क्योंकि लेट खाने से शरीर भोजन के न्यूट्रिशन्स को ठीक से नहीं निकाल पाता है। इससे खाना पेट में जमने लगता है। इससे आंतें चोक हो जाती हैं।
डायबिटीज को कहना है गुड बाय तो रोजाना दालचीनी समेत खाएं ये 10 चीजें

6.ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वे कामकाज से घर आकर रात में अच्छे से खाना खाएंगे। इसलिए वो पूरा मील रात में लेते हैं। इससे पेट की समस्याएं बढ़ सकती है। क्योंकि गरिष्ठ भोजन रात में करने से वो डाइजेस्ट नहीं हो पाएगा।
7.देर रात में खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने का भी खतरा रहता है। क्योंकि रात में पेट के भारीपन की वजह से दिल को धड़कनें के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

8.अमूमन रात मेें लोग दाल-चावल और रोटी-सब्जी खाते हैं। ये एक फुल कोर्स मील होता है। इन सभी में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। रात के समय इन्हें खाने से खून में शर्करा की मात्रा ज्यादा बढ़ सकती है। इससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।
9.देर रात में खाने से शरीर की सरकेडियन क्लॉक भी प्रभावित होती है। इससे नींद न आने या गहरी नींद न आने की समस्या हो जाती है।

10.देर रात खाना खाने से शरीर में हार्मोंस का संतुलन भी बिगड़ जाता है। इससे मोटापा बढ़ सकता है।

Home / Dus Ka Dum / रात में देर से खाते हैं खाना तो बदल लें ये आदत, हार्ट अटैक समेत इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो