scriptपीएम मोदी के दर्शन के बाद केदारनाथ गुफा की बढ़ी डिमांड, यहां जानें के लिए करें ये 10 काम | kedarnath cave demand increased after PM Narendra Modi's visit | Patrika News
दस का दम

पीएम मोदी के दर्शन के बाद केदारनाथ गुफा की बढ़ी डिमांड, यहां जानें के लिए करें ये 10 काम

Kedarnath Gufa : अगले 10 दिनों के लिए रुद्र मेडिटेशन गुफा की एडवांस बुकिंग हुई फुल
केदारनाथ मंदिर के इस गुफा में ठहरने का एक दिन का किराया 1500 रुपए है

Jun 22, 2019 / 03:57 pm

Soma Roy

kedarnath gufa

पीएम मोदी के दर्शन के बाद केदारनाथ गुफा की बढ़ी डिमांड, यहां जानें के लिए करें ये 10 काम

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव प्रचार के बाद केदारनाथ ( Kedarnath ) दर्शन करने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi )ने यहां बने नए गुफा में 24 घंटे बिताए थे। आधुनिक सुविधाओं से लैस इस गुफा में मोदी ने साधना की थी। पीएम के इस गुफा में ठहरने के बाद से इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है। अभी से गुफा की 10 दिनों की एडवांस बुकिंग फुल हो चुकी है। ऐसे में अगर आप यहां ठहरना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।
1.केदारनाथ मंदिर से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर स्थित इस गुफा का नाम है रुद्र मेडिटेशन गुफा है। इसका निर्माण गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से कराया गया है।

2.पिछले साल बनकर तैयार हुए इस गुफा को टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है। यहां ठहरने के लिए आप GMVN की वेबसाइट से बुकिंग करा सकते हैं।
3.नियम के मुताबिक एक भक्त इस गुफा को तीन दिन के लिए बुक कर सकते हैं। इस गुफा में ठहरने के लिए एक दिन का किराया 1500 रुपए है।

4.गढ़वाल मंडल विकास निगम के मानकों के अनुसार जो भक्त गुफा में रुकना चाहते हैं साथ ही साधना करना चाहते हैं तो उन्हें वहां जाने से दो दिन पहले गुप्तकाशी के ऑफिस या उनकी वेबसाइट GMVN में रिपोर्ट करना होगा।
5.गुप्तकाशी में पहुंचने पर भक्त की मेडिकल जांच की जाएगी। इसके बाद ऊपर केदारनाथ आकर दोबारा चेकअप किया जाएगा। अगर व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ पाया जाता है तभी उसे गुफा में ध्यान के लिए भेजा जाएगा।
rudra prayag cave
6.गुफा में एक समय में सिर्फ एक ही व्यक्ति जा सकता है। इसलिए अगर आपके परिवार में से एक से ज्यादा लोगों ने बुकिंग कराई है तो उनका नंबर टोकन के आधार पर निर्धारित होगा।
7.नियम के अनुसार एक बार बुकिंग कराने के बाद पैसे रिफंड नहीं होंगे। अगर आप किसी कारणवश वहां नहीं जा पाते हैं या मेडिकल टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो इसके बावजूद आपको पैसे वापस नहीं मिलेंगे।
8.मालूम हो कि इस गुफा के निर्माण में साढ़े 8 लाख रुपए का खर्च आया था। इसे काफी सुविधाओं से लैस किया गया है। इसमें गीजर और बेड से लेकर जरूरी अन्य सामान हैं।
9.गुफा में 24 घंटे एक अटेंडेंट की सुविधा भी मुहैया कराई गई है। आप बेल के जरिए उसे बुला सकते हैं। इसके अलावा निगम की तरफ से दो वक्त की चायए नाश्ताए दोपहर और रात का खाना भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
10.यह गुफा 5 मीटर लंबी और 3 मीटर चौड़ी है। ये गुफा 12 हज़ार मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसी गुफा की तर्ज पर केदारनाथ में एक अन्य गुफा का निर्माण कार्य चल रहा है। ये प्राकृतिक गुफा है।

Home / Dus Ka Dum / पीएम मोदी के दर्शन के बाद केदारनाथ गुफा की बढ़ी डिमांड, यहां जानें के लिए करें ये 10 काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो