scriptतेजी से वजन कम करना हो या डायबिटीज से पाना हो छुटकारा, करें इन पत्तों का इस्तेमाल | lemon balm leaf is beneficial for many diseases, it is useful for skin | Patrika News

तेजी से वजन कम करना हो या डायबिटीज से पाना हो छुटकारा, करें इन पत्तों का इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 08, 2019 03:24:04 pm

Submitted by:

Soma Roy

लेमन बाम पुदीने की ही एक प्रजाति है, इसकी खुशबू से मूड स्विंग ठीक होता है
लेमन बाम के रस के प्रयोग से दिमाग की नसें शांत होती हैं

lemon balm leaf

तेजी से वजन कम करना हो या डायबिटीज से पाना हो छुटकारा, करें इन पत्तों का इस्तेमाल

नई दिल्ली। आजकल लोग मोटापे, डिप्रेशन और डायबिटीज का शिकार होते जा रहे हैं। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए लेमन बाम नामक जड़ी बूटियां बहुत उपयोगी साबित होती हैं। ये पुदीने की तरह दिखता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी भी बढ़ती है।
1.लेमन बाम एक सुगंधित जड़ी-बूटी है जो कि मिंट (पुदीना) परिवार का सदस्‍य है। लेमन बाम से निकलने वाले रस का उपयोग करने पर यह वसा उत्‍पादन में शामिल प्रोटीन की गतिविधियों को भी नियंत्रित करता है। इससे मोटापे में लगाम लगती है।
2.लेमन बाम का उपयोग करने से तनाव से राहत मिलती है। क्योंकि इसकी महक दिमाग में चल रही हलचल को शांत करने में मदद करती है। इससे ब्रेन सेल्स को राहत मिलती है।

3.लेमन बाम के रस के सेवन से डायबिटीज में भी लाभ होता है। क्योंकि ये क्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने और ऑक्‍सीडेटिव तनाव को दूर करने में मदद करता है।
4.लेमन बाम के रस शरीर में उन घटको के प्रभाव को रोकते हैं जो थायराइड को थायराइड रिसेप्‍टर के साथ काम करने से रोकता है। ऐसे में ये थायराइड ग्रंथि को नियंत्रण में रखता है।
5.सोने से पहले वेलेरियन और लेमन बाम के साथ 1 कप चाय पीने से बहुत अच्छी और गहरी नींद आती है। इससे दिमाग भी रिलैक्स रहता है।

6.मासिक धर्म की ऐंठन और प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने के लिए लेमन बाम उपयोगी साबित होता है। इसके रस के एक चम्मच सेवन से रक्त स्त्राव में आ रही दिक्कतें भी दूर होती है।
7.लेमन बाम के तेल के कुछ बूंदों को एक माउथ वॉश में मिलाकर कुल्ला करने से मुंह की बदबू खत्म होती है। क्योंकि ये मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करता है।

8.लेमन बाम में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं जो संक्रमण से हमारे शरीर को सुरक्षित रखते हैं। ऐसे में व्यक्ति को सर्दी-जुकाम और बुखार आदि जल्दी नहीं होंगे।
9.लेमन बाम की चाय पीने से जी मिचलाना, उल्टी आना, दमघुटना आदि समस्याओं से राहत मिलती है। ये बार—बार होने वाले मूड स्विंग को भी कम करता है।

10.लेमन बाम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्‍वचा के छिद्रों में मौजूद संक्रमण और बैक्‍टीरिया को साफ करने में मदद करते हैं। इससे मुंहासे, दाग-धब्बे आदि की शिकायत नहीं होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो