scriptकेन्द्र सरकार के बाद इन 2 राज्यों ने रोका महंगाई भत्ता, लाखों कर्मचारियों पर पड़ेगा असर | Dearness Allowance Freeze of Employees Pensioners in Covid-19 | Patrika News

केन्द्र सरकार के बाद इन 2 राज्यों ने रोका महंगाई भत्ता, लाखों कर्मचारियों पर पड़ेगा असर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2020 09:37:31 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

योगी सरकार ने रोका महंगाई भत्ता
16 लाख कर्मचारियों पर होगा असर
बाकी सरकारें भी ले सकती हैं फैसला

up govt

up govt

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 2021 तक के लिए कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी है अब उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड की सरकारों ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) पर रोक लगा दी है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ( yogi govt ) ने छह तरह के भत्ते भी स्थगित कर दिए हैं। यूपी सरकार ने महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) पर भी रोक लगा दी है। अब कर्मचारियों और पेंशनरों को डीए भी नहीं मिलेगा। इसके अलावा सरकार ने पुलिस भत्ता, सचिवालय भत्ता भी बंद कर दिया गया है।

कंपनियों को सरकार की अनुमति के बिना छंटनी की मिले छूट: समिति

16 लाख से ज्यादा कर्मचारियों पर पड़ेगा असर- अगर बात करें इस डिसीजन की तो इससे सिर्फ उत्तर प्रदेश के 16 लाख क्रमचारियों पर असर पड़ेगा । वहीं 11.82 लाख पेंशनरों को झटका लगा है। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार को इस फैसले से लगभग 10 हजार करोड़ की बचत होगी । जो कि आज की तारीख में काफी महत्व रखती है।

Post office में हर दिन 50 रुपए निवेश कर बन सकते हैं लखपति, जाने क्या है पूरी स्कीम

अन्य राज्य भी ले सकते हैं फैसला- कोरोनावायरस के कारण देश में बंदी के हालात है । लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां ठप्प पड़ गई हैं। यही कारण है कि केंद्र के बाद अब राज्य सरकारों को यह कदम उठाना पड़ रहा है। इसके अलाव खर्चों में कटौती करने के लिए सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कमी करना पड़ रही है। आशंका जताई जा रही है कि कुछ अन्य राज्य भी ऐसे ही कदम उठा सकती है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो