कल सरकारी बैंको के CEO से मुलाकात करेगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जानें किस मुद्दे पर होगी चर्चा

  • बैंकों के सीईओ के साथ वित्त मंत्री करेंगी मुलाकात
  • वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी मीटिंग
  • 11 मई को होनी थी मीटिंग

By: Pragati Bajpai

Published: 21 May 2020, 02:31 PM IST

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) देश के प्रमुख सरकारी बैंकों ( govt bank ) के सीईओ ( CEOs ) से मुलाकात करेंगी । इस बैठक को पहले 11 मई को होना था लेकिन आर्थिक राहत पैकेज ( Economic Relief Package ) की घोषणा के चलते इसे आगे बढ़ा दिया गया था।

बैंको द्वारा उठाए गए आर्थिक कदमों की होगी समीक्षा– हालांकि आधिकारिक रूप से अभी इस बात की घोषणा नहीं हुई है कि वित्त मंत्री किस बात पर बैंक प्रमुखों के साथ चर्चा करेंगी। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में कोरोनावायरस के मद्देनजर लोगों को राहत देने के लिए बैंकों द्वारा अब तक उठाए गए कदमों पर चर्चा हो सकती है। इसके अलावा बैंकों के कर्ज के मुद्दे को भी उठाया जा सकता है। सरकार की ओर से 20 लाख करोड़ रुपये के राहत की घोषणा को देखते हुये यह बैठक अपने आप में काफी अहम है

Tiktok की संपत्ति में हुआ जबरदस्त इजाफा, You Tube के साथ विवाद को लेकर है चर्चा में

रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) ने 27 मार्च को कोरोना को देखते हुए दशकों बाद रेपो ( repo rate ) को 0.75 प्रतिशत घटा दिया था। इसके अलावा रिजर्व बैंक ( rbi ) ने ही कर्जदारों को राहत पहुंचाने के लिये तीन माह के लिए कर्ज की किस्त और ब्याज चुकाने से राहत दी है। दरअसल कोरोना महामारी के सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के दौरान लोगों को हुए आय नुकसान को देखते हुए दी गई।

आर्थिक राहत पैकेज को कैबिनेट की मंजूरी- आर्थिक पैकेज की घोषणा के बाद इसमें हुए कई ऐलानों को कैबिनेट की तरफ से हरी झंडी दे दी गई है। इसमें प्रवासी मजदूरों, कोयला ब्लॉक्स की कॉमर्शियल माइनिंग से लेकर एमएसएमई ( MSMEs ) के लिए किए गए ऐलान और क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी ( credit linked subsidy scheme ) स्कीम भी शामिल है।

Finance Minister Nirmala Sitharaman rbi reserve bank of india
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned