उज्जवला योजना के तहत अगले एक साल तक फ्री में मिलेंगे LPG Cylinder, EPF में भी सरकार जारी रखेगी सपोर्ट

  • Ujjwala Yojana में EMI डेफरमेंट को एक साल के लिये बढ़ा दिया गया है
  • अगले एक साल तक लाभार्थियों को फ्री में LPG Cylinder मिल सकेंगे
  • EPF में 24 फीसदी सरकार करेगी सपोर्ट

By: Pragati Bajpai

Updated: 08 Jul 2020, 06:14 PM IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ( pm modi ) की अध्यक्षता में सीसीईए ( CCEA ) की बैठक खत्म हो चुकी है और जैसी उम्मीद थी सरकार ने उसी के मुताबिक कदम उठाए हैं । कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपए के एग्री इंफ्रा फंड (Agri infra development) को मंजूरी मिल गई है। सबसे बड़ी खबर उज्जवला योजना ( Ujjwala Yojana ) को लेकर है कि इस योजना के तहत EMI डेफरमेंट को एक साल के लिये बढ़ा दिया गया है जिसका मतलब है कि अगले एक साल तक लाभार्थियों को फ्री में LPG Cylinder मिल सकेंगे ।

बड़ों की तरह ही बच्चों का भी होता है Savings Account, Debit Card जैसी मिलती है कई सुविधाएं

इस मीटिंग में आज कारोबारियों और कर्मचारियों को राहत देने के लिए ईपीएफ (Employees' Provident Fund) से जुड़ा कोई बड़ा फैसला लिया जाने की बात कही जा रही थी तो सरकार ने EPF में 24 फीसदी सपोर्ट जारी रखने का फैसला लिया है।

पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत जिन कंपनियों में 100 कर्मचारी तक मौजूद हैं और इनमें से 90 फीसदी कर्मचारी 15 हजार रुपये से कम महीने में कमाते हैं, ऐसी कंपनियों और उनके कर्मचारियों की ओर से EPF में योगदान सरकार दवारा दिया जा रहा है। मई में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत तीन महीने के लिए बेनिफिट्स को बढ़ाने की घोषणा की थी, जिसके बाद आज सरकार ने इस फैसले पर मुहर लगा दी गई है। सरकार अब ईपीएफ योगदान का पूरा 24 फीसदी अगस्त तक भरेगी। इससे 3.67 लाख नियोक्ताओं और 72.22 लाख कर्मचारियों का राहत मिलेगी.

Gold Investment : फायदे का सौदा है सोना खरीदना, क्या आपको पता है निवेश का Golden Time ?

गरीब कल्याण अन्न योजना ( Pradhanmantri Garib Kalyan Anna Yojana ) को मिली मंजूरी-

इसके अलावा गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक जारी रखने के प्रस्ताव पर भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को आने वाले कृषि और त्योहारों के सीजन में बढ़ने वाले खर्चे से काफी राहत मिलेगी। मोदी सरकार की इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) के 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अगले 5 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो चना मुफ्त मिलेगा।

Finance Minister Nirmala Sitharaman
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned