script

ये Government देगी Youth को 10 हजार रुपए कमाने का मौका, खोलने जा रही है 2000 Retail Outlet

Published: Jul 21, 2020 11:36:11 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

Haryana Govt लेकर आ रही है Retail Outlet खोलने की योजना, Mini Super Market के रूप में करेंगे काम
Retail Outlet में Youth को मिलेगा योग्यता और हुनर के अनुसार काम, हर महीने 10000 रुपए कमाने का मौका

Retail Outlet

Haryana govt will open 2000 retail outlets in state job opportunity

नई दिल्ली। देश में बेरोजगारी ( Unemployment Rate ) किस दर से बढ़ रही है, इसका अंदाजा सीएमआईई ( CMIE ) की ताजा रिपोर्ट से लगाया जा सकता है। ऐसे में हरियाणा सरकार ( Haryana Government ) की ओर से ऐसी योजना की घोषणा की है, जिससे युवाओं को रोजगार मिलने के साथ ही महीने 10 हजार रुपए कमाने का मौका मिलेगा। सरकार प्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 2000 रिटेल आउटलेट ( Retail Outlet ) खोलने जा रही है। जहां पर युवाओं को हुनर और योग्यता के आधार पर रोजगार मिलेगा। यह रिटेल आउटलेट मिनी सुपर मार्केट की तर्ज पर काम करेंगे। प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने बताया कि इस योजना से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगाार मिलेगा ही, साथ ही प्रदेश की इकोनॉमी में भी सुधार होगा।

यह भी पढ़ेंः- CMIE Report : गांवों में भी बढऩे लगी बेरोजगारी, शहरों में मामूली सुधार, जानिए क्या कहते हैं जानकार

किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड योजना
वहीं डॉ. बनवारी लाल ने किसानों को पशुओं को खरीदारी के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि किसानों को फसली ऋण जीरो फीसदी की पर दिया जा रहा है। वैसे किसानों को 7 फीसदी की ब्याज पर लोन दिया जा रहा है। जिसमें 3 फीसदी केंद्र सरकार और 4 फीसदी प्रदेश सरकार को वहन करना होता है।

यह भी पढ़ेंः- अब E-Commerce Consumers के हाथ लगेगा नया हथियार, जल्द लागू होने वाली हैं New Guidlines

खोले जाएंगे स्मार्ट प्ले स्कूल
वहीं प्रदेश में एक हजार स्मार्ट प्ले-वे स्कूल खोलने की घोषणा भी हुई है। इन स्कूलों में 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिए क्वालिटी एजुकेशन मिलेगी।प्राइमरी स्कूलों में बने आंगनवाड़ी केंद्रों को स्मार्ट लर्निंग प्ले-वे स्कूलों में परिवर्तित किया जाएगा। इन स्कूलों में एनिमेशन व ऑडियो विजुअल के माध्यम से एजुकेशन दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- New Delhi से New York तक एतिहासिक स्तर पर पहुंचे Silver Price, जानिए कितनी हो गई कीमत

13 से 14 हजार कृषि नलकूपों दिए गए हैं बिजली कनेक्शन
सरकार के अनुसार बीते कुछ दिनों में प्रदेश में 13-14 हजार कृषि नलकूपों के बिजली कनेक्शन दिए गए हैं। जिसके तहत दस हॉर्सपावर की मोटर किसान अपनी मर्जी से खरीद सकता है। अगर किसान ने बिजली निगमों के पास सिक्योरिटी जमा करााई है, उसे भी ब्याज सहित लौैटाया जाएगा। जिससे किसानों को काफी फायदा होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो