scriptट्रैक पर लौट रही भारत की अर्थव्यवस्था, दूसरी तिमाही में 8.4 फीसदी पहुंची जीडीपी की ग्रोथ | india gdp growth rate reached 8.4 percent in second quarter | Patrika News

ट्रैक पर लौट रही भारत की अर्थव्यवस्था, दूसरी तिमाही में 8.4 फीसदी पहुंची जीडीपी की ग्रोथ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2021 06:29:00 pm

Submitted by:

Nitin Singh

कोरोना महामारी के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में शानदार 8.4 फीसदी GDP ग्रोथ दर्ज की गई है।

india gdp growth rate reached 8.4 percent in second quarter

india gdp growth rate reached 8.4 percent in second quarter

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में शानदार 8.4 फीसदी GDP ग्रोथ दर्ज की गई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने चालू वित्त वर्ष यानि 2021-22 की दूसरी तिमाही के जीडीपी नतीजे जारी किए हैं। जिसमें बताया गया है कि दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 8.4 फीसदी रही है।
अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटनी की उम्मीद
बता दें कि पिछले साल की इसी अवधि में जीडीपी में 7.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी। वहीं चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद यानि जीडीपी की ग्रोथ रेट रिकॉर्ड 20.1 फीसदी दर्ज की गई थी। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि इस साल भारत की अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर लौट सकती है।
भारत करीब दो साल से कोरोना महामारी से जूझ रहा है। कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था गर्त में चली गई थी। वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की भारी गिरावट देखने को मिली थी। वहीं दूसरी तिमाही में जीडीपी में 7.5 फीसदी की गिरावट आई थी और तीसरी तिमाही में 0.4% जीडीपी रही थी। हालांकि चौथी तिमाही यानि जनवरी-मार्च में जीडीपी ग्रोथ रेट 1.6 फीसदी दर्ज की गई। ऐसे साल 2020-21 के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट -7.3% फीसदी रही थी।
यह भी पढ़ें

14 देशों में पहुंचा कोरोना का Omicron वेरिएंट, संसद में सरकार ने बताया, भारत में एक भी केस नहीं

वहीं अब एक बार फिर से भारतीय अर्थव्यवस्था के वापस पटरी पर लौटने की उम्मीद है। कई एजेंसियों ने दूसरी तिमाही में डीजीपी ग्रोथ 7 से 9 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था। इंडिया रेटिंग्स ने दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 8.3 फीसदी रहने की बात कही थी। इसके साथ ही एजेंसी ने पूरे वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी में बढ़त 9.4 फीसदी की उम्मीद भी जताई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो