scriptभारत ने दिया अमरीका को जवाब, आज से लागू हुआ 28 उत्पादों पर आयात शुल्क | India imposes retaliatory tariffs on American goods | Patrika News

भारत ने दिया अमरीका को जवाब, आज से लागू हुआ 28 उत्पादों पर आयात शुल्क

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2019 09:25:37 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारत की ओर से जारी की गई अधिसूचना, एमएफएन दर्जा देशों को राहत
सीबीआईसी की ओर से 30 जून, 2017 की अधिसूचना में किया गया संशोधन
उत्पाद शुल्क बढ़ाने से भारत की होगी 21.7 करोड़ डॉलर अतिरिक्त कमाई

Narendra Modi and Donald Trump

भारत ने दिया अमरीका को जवाब, आज से लागू होगा 28 उत्पादों पर आयात शुल्क

नई दिल्ली। भारत ने अमरीका को बड़ा झटका देते हुए उसके 28 उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है। रविवार यानी आज से अमरीकी उत्पादों की कीमतों में इजाफा हो गया है। इसका मतलब यह हुआ कि अब बादाम, दालों और अखरोट सहित 28 अमरीकी उत्पादों की भारतीय बाजारों में कीमतें बढ़ जाएगी। आपको बता दें कि भारत की ओर से करीब एक साल से उत्पाद शुल्क को टाला जा रहा था। पिछले कुछ दिनों से अमरीका और भारत के बीच इस बात को लेकर चर्चा भी हो रही थी।

यह भी पढ़ेंः- नीति आयोग की बैठक में बोले पीएम मोदी, ‘5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना हमारा लक्ष्य’

सीबीआईसी की ओर से जारी हुई अधिसूचना
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने 30 जून, 2017 की अधिसूचना में संशोधन करते हुए शनिवार को जानकारी दी। अधिसूचना के तहत अमरीका से निर्यात होने वाले 28 उत्पादों जवाबी आयात शुल्क लागू कर दिया जाएगा। जो रविवार से लागू हो गया है। वहीं अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि अमरीका को छोड़ बाकी देशों से इन वस्तुओं पर एमएफएन की व्यवस्था है उन देशों में पहले वाली दरें ही बनी रहेंगी।

https://twitter.com/ANI/status/1139942455812300800?ref_src=twsrc%5Etfw

भारत को होगी 21.7 करोड़ डॉलर की कमाई
भारत की ओर पहले अमरीका के 29 उत्पादों को आयात शुल्क बढ़ाने वाली सूची में शामिल किया था। उसके बाद भारत ने आर्टेमिया को इस लिस्ट से निकाल दिया। जिसके बाद अब सिर्फ 28 उत्पादों पर ही आयात शुल्क आज से लागू होगा। जानकारी के अनुसार इन उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने से भारत को करीब 21.7 करोड़ डॉलर की एक्स्ट्रा कमाई होगी।

यह भी पढ़ेंः- तीन घंटे से ज्यादा Cashless ATM पर बड़ा आदेश, RBI लगाएगा बैंकों पर जुर्माना

आखिर क्यों लिया गया भारत की ओर से फैसला
वास्तव में भारत की ओर से अमरीकी उत्पादों पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि अमरीका की ओर से इस्पात और एल्युमिनियम के भारतीय उत्पादों पर आयात शुल्क में इजाफा कर दिया था। जिसके बाद भारत की ओर से जवाबी कार्रवाई के तौर पर 21 जून, 2018 को इन वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया था। लेकिन इसका क्रियान्वयन करीब एक साल बाद हो रहा है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो