तीन घंटे से ज्यादा Cashless ATM पर बड़ा आदेश, RBI लगाएगा बैंकों पर जुर्माना

तीन घंटे से ज्यादा Cashless ATM पर बड़ा आदेश, RBI लगाएगा बैंकों पर जुर्माना

Saurabh Sharma | Publish: Jun, 15 2019 12:16:25 PM (IST) | Updated: Jun, 15 2019 05:39:15 PM (IST) फाइनेंस

  • 3 घंटे से ज्यादा समय तक ATM खाली रहने पर RBI का कड़ा रुख
  • संबंधित बैंकों को तीन घंटे तक भरना होगा ATM में कैश
  • एटीएम को ना भरने पर RBI लगाएगा बैंकों पर जुर्माना

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( rbi ) की ओर से कैशलेस एटीएम ( cashless atm ) पर बड़ा आदेश जारी किया है। अगर कोई एटीएम ( ATM ) 3 घंटे से ज्यादा समय तक खाली रहेगा, तो उससे संबंधित बैंक पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि लोगों को कई जगहों पर विभिन्न बैंकों के एटीएम पर नो कैश ( no cash ) बोर्ड लगा होता है। जिन्हें कई दिनों तक नहीं फिल नहीं किया जाता है। जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ेंः- सेबी की एनडीटीवी के प्रमोटर्स प्रणय और राधिका राॅय पर बड़ी कार्रवाई, पदों से हटने का दिया आदेश

3 घंटों से ज्यादा खाली ना हों ATM
RBI की ओर से बैंकों को निर्देश जारी किए गए हैं कि ATM 3 घंटे से ज्यादा खाली बिल्कुल भी ना हो। यानी बैंक को तीन घंटे के अंदर ATM को भरना होगा। अगर कोई ATM ऐसा पाया जाता है तो इस उससे संबंधित बैंक के खिलाफ बड़ा जुर्माना ठोका जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल और डीजल कीमत से लेकर केटीएम की नई बाइक की लाॅन्चिंग तक, जानिए सबकुछ एक क्लिक में…

बैंकों का स्पष्टीकरण
जानकारों की मानें तो एटीएम में कैश ना होना बैंकों की बड़ी लापरवाही का नमूना है। वहीं दूसरी ओर बैंक अधिकारियों की ओर से स्पष्टीकरण दिया जा रहा है। उनका कहना है कि पिछले दिनों एटीएम में कैश ना होने का मुख्य कारण बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में कैश ना होना था। मौजूदा में एटीएम में कैश फ्लो काफी अच्छा चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः- राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल के दाम 70 से नीचे, डीजल हुआ 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता

यह भी है सबसे बड़ी वजह
वहीं दूसरी ओर एटीएम बंद होने या फिर कैश ना होने का मुख्य कारण बैंकों को आरबीआई का वो आदेश है जिसमें एटीएम को अपग्रेड करने को कहा है। फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्रीज के अनुसार एटीएम अपग्रेड करने की वजह से बैंकों का खर्चा बढ़ा है। जिसकी वजह से बैंकों ने कई एटीएम बंद कर दिए हैं।

यह भी पढ़ेंः- मोदी सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती बना व्यापार घाटा, क्या बजट में होगा समाधान

सेंसर बताता है एटीम में कैश का वॉल्यूम
एटीएम में कैश होने या ना होने का अपडेट बैंकों को सेंसर के माध्यम से होता रहता है। बैंकों को सेंसर से इस बात की जानकारी मिलती है कि एटीएम में कितना कैश बाकी है। एटीएम कितनी देर में खाली जाएगा। एटीएम के बारे में हर पल की जानकारी बैंकों को रियल टाइम बेसिस पर होती रहती है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned