script

UK के इस कदम से भारत को होगा फायदा, सरकार ने किया ये ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2019 12:06:11 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

यूके सरकार एक बड़ा फैसला लेने जा रही है।
उच्च डिग्रीधारी भारतीय पेशेवरों को फायदा मिलेगा।
उच्च शिक्षा आधारित नौकरियों के लिए ब्रिटेन में आने वाले लोगों की संख्या की सीमा नहीं रहेगी।

visa

UK के इस कदम से भारत को होगा फायदा, सरकार ने किया ये ऐलान

नई दिल्ली। यूके सरकार एक बड़ा फैसला लेने जा रही है, जिससे उच्च डिग्रीधारी भारतीय पेशेवरों को फायदा मिलेगा। बता दें कि इसी वर्ष से उच्च शिक्षा आधारित नौकरियों के लिए ब्रिटेन में आने वाले लोगों की संख्या की सीमा नहीं रहेगी। इस बात का ऐलान खुद यूके के चांसलर फिलिप हैमंड ने एक बजट अपडेट में किया।

यह भी पढ़ें

पुलवामा हमले के एक महीने बाद पाकिस्तान को टमाटर सप्लाई शुरू, चार गुना बढ़ा खर्च


UK की सरकार ने लिया ये फैसला

बता दें कि यूके सरकार विदेशी पीएचडी डिग्रीधारकों को अपने यहां काम करने के लिए वीजा की संख्या की सीमा खत्म करने जा रही है। हैमंड ने हाउस ऑफ कॉमन्स को अपने संबोधन में बताया कि, ‘ब्रिटेन को तकनीकी क्रांति के अगुआ बनाए रखना हमारी योजना का प्रमुख स्तंभ है। इससे हमारी अर्थव्यवस्था का कायाकल्प हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि, ‘ऑटम 2019 से पीएचडी स्तर की नौकरियों को टियर 2 की सीमा से मुक्त कर देंगे और उसी वक्त 180 दिनों की अनुपस्थिति से संबंधित आव्रजन कानून भी बदल दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले मोदी सरकार को लग सकता है झटका, लक्ष्‍य से कम हो सकता है टैक्‍स कलेक्‍शन


एक साल में भारतीयों को मिले 6 फीसदी ज्यादा visa

यूके के गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2018 में उच्च कौशल की नौकरियों के लिए 54 फीसदी टियर 2 श्रेणी के वर्क वीजा भारतीयों को दिए गए थे। पिछले साल भारतीयों को इस कैटिगरी के वीजा की स्वीकृति में भी सबसे बड़ी वृद्धि दर्ज की गई। आंकड़े बताते हैं कि 2017 के मुकाबले 2018 में भारतीयों को 6 फीसदी यानी 3,023 ज्यादा वीजा मिले। यूके की सरकार 2021 तक नया इमिग्रेशन सिस्टम लागू कर स्किल्ड वर्कर्स के लिए वीजा की संख्या की सीमा पूरी तरह खत्म करना चाहती है।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

ट्रेंडिंग वीडियो