scriptपुलवामा हमले के एक महीने बाद पाकिस्तान को टमाटर सप्लाई शुरू, चार गुना बढ़ा खर्च | supply of tomatoes in Pakistan started by India, but at high prices | Patrika News

पुलवामा हमले के एक महीने बाद पाकिस्तान को टमाटर सप्लाई शुरू, चार गुना बढ़ा खर्च

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2019 11:09:41 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

पड़ोसी मुल्क में टमाटर की सप्लाई फिर शुरू हो गई है
श्रीनगर-मुजफ्फराबाद मार्ग से ही माल जा रहा है
सप्लाई का खर्च दो से चार गुना तक बढ़ा है

tomato

tomato

नई दिल्ली। 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापारिक संबंध खराब हो गए हैं। नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा भी छीन लिया गया था। पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत के कारोबारियों ने एक प्लान भी बनाया था और कई ट्रेडर्स और किसानों ने पाकिस्तान को माल सप्लाई करना बंद कर दिया था। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान में महंगाई अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई। भारत में जहां टमाटर 10 रुपए प्रति किलो मिल रहा था वहीं पाकिस्तान में टमाटर का भाव आसमान छू रहा था और वहां टमाटर का भाव 180 रुपए प्रति किलो हो गया था।

यह भी पढ़ें

भारत की इस चाल से पाकिस्तान को लगेगी गंभीर आर्थिक चोट, पूरी तरह कंगाल हो जाएगा पड़ोसी मुल्क


पाकिस्तान में टमाटर सप्लाई शुरू

बता दें कि पिछले एक महीने से भारत की ओर से पाकिस्तान में टमाटर नहीं भेजा जा रहा था। लेकिन अब पड़ोसी मुल्क में टमाटर की सप्लाई फिर शुरू हो गई है। फिलहाल सिर्फ श्रीनगर-मुजफ्फराबाद मार्ग से ही माल जा रहा है और आम रूट अब भी बंद हैं। हालांकि वर्तमान में सप्लाई का खर्च दो से चार गुना तक बढ़ा है।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले अमरीका ने नरेंद्र मोदी को दिया बड़ा झटका, भारत से छिन सकती है GSP सुविधा


सप्लाई का खर्च दो से चार गुना बढ़ा

इस संदर्भ में पाकिस्तान को टमाटर सप्लाई के सबसे बड़े केंद्र आजादपुर में टमाटर व्यापार संघ के प्रेजिडेंट अशोक कौशिक ने बताया कि, ‘तनाव घटने के साथ सप्लाई शुरू हुई है, लेकिन ट्रेड के लिहाज से इसे नॉर्मल नहीं कहा जा सकता। अभी सिर्फ श्रीनगर-मुजफ्फराबाद मार्ग से ही रोजना 15 से 20 ट्रक माल जा रहा है, जबकि आम दिनों में पाकिस्तान को रोजाना 75 से 100 ट्रक सप्लाई होते हैं।’ इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अटारी रूट से दिल्ली से पाकिस्तान की मंडियों तक माल पहुंचाने का आम खर्च 25,000 रुपए प्रति ट्रक होता है, जो श्रीनगर मार्ग से 50,000 से लेकर 1 लाख रुपए तक पहुंच गया है। कश्मीर में एंट्री पर अतिरिक्त चार्जेज हैं, लेकिन कई पॉइंट्स पर वसूली से यह खर्च और बढ़ जाता है।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो