scriptचुनाव के बाद महंगार्इ दर से होंगे परेशान, नर्इ सरकार नहीं बल्कि मानसून आैर तेल बिगाड़ेगा खेल | Inflation rate will rise after Loksabha election 2019, expert says | Patrika News

चुनाव के बाद महंगार्इ दर से होंगे परेशान, नर्इ सरकार नहीं बल्कि मानसून आैर तेल बिगाड़ेगा खेल

Published: Apr 24, 2019 01:32:20 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

आने वाले दिनों में 4.5 फीसदी तक पहुंच सकती है महंगार्इ दर
फरवरी महीने में महंगार्इ 2.57 फीसदी की गर्इ थी दर्ज
क्रूड आॅयल आैर कमजोर मानसून के चलते बढ़ सकती है महंगार्इ
मौजूदा समय में 74.57 डाॅलर प्रति बैरल पर पहुंच चुका है क्रूड आॅयल

Inflation Rate

मानसून आैर तेल बिगाड़ेगा सरकार का खेल, चुनाव के बाद से बढ़ेगी महंगार्इ दर

नर्इ दिल्ली। जब से अमरीका ने र्इरान से तेल आयात करने की छूट को आैर आगे बढ़ाने से मना कर दिया है। तब से देश में महंगार्इ ( inflation ) को लेकर चर्चा तेज शुरू हो गर्इ है। वहीं कुछ दिन पहले स्कार्इमेट ने भी अनुमान लगाया था कि देश में मानसून हल्का हो सकता है। एेसे में जानकारों का अनुमान है कि क्रूड आॅयल ( crude oil ) के बढ़ते दाम आैर मानसून का हल्के रहने से देश में महंगार्इ बढ़ सकती है। आपको बता दें कि मौजूदा समय में देश में महंगार्इ दर 3 फीसदी से नीचे है। लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 के मतदान खत्म होने के बाद इसके 4 फीसदी से ज्यादा होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ेंः- लोकसभा चुनाव 2019 तीसरा चरण: आज चुनावी मैदान में होंगे 392 करोड़पति उम्मीदवार, 11 के पास नहीं एक भी रुपया

क्रूड आॅयल से बढ़ेगी महंगार्इ
मौजूदा समय में क्रूड आॅयल के दाम आैर उसकी कम सप्लार्इ भारत के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द बनी हुर्इ है। र्इरान से आॅयल आयात खत्म होने के बाद यह मुसिबत आैर ज्यादा बढ़ जाएगी। भारत 2 मर्इ के बाद र्इरान से क्रूड आॅयल आयात नहीं कर पाएगा। वैसे भारत की आेर से दावा किया गया है कि क्रूड आॅयल को लेकर देश में कोर्इ चिंता नहीं है। भारत के पास कर्इ वैकल्पिक रास्ते हैं। एंजेल ब्रोकिंग रिसर्च कमोडिटी एंड करंसी के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता की मानें तो अगर देश खुद क्रूड आॅयल का प्रोडक्शन कर र्इरान के गैप को पूरा करने का प्रयास कर रहा है। तो कोर्इ दिक्कत नहीं है। लेकिन अगर देश साउदी अरब या बाकी आेपेक देशों की आेर देख रहा है कोर्इ फायदा नहीं है। क्योंकि इससे डिमांड बढ़ेगी आैर क्रूड आॅयल के दामों में इजाफा होगा।

यह भी पढ़ेंः- आॅटो आैर बैकिंग सेक्टर में बिकवाली से शेयर मार्केट में गिरावट, सेंसेक्स 80 अंक लुढ़का, निफ्टी 19 अंक नीचे

मौजूदा समय में यह है क्रूड आॅयल की स्थिति
मौजूदा समय में क्रूड आॅयल के दाम की बात करें तो वो 6 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है। फिलहाल क्रूड आॅयल के दाम 74 डाॅलर प्रति बैरल से उपर पहुंच चुके हैं। अांकड़ों की मानें तो मंगलवार को जून डिलीवरी के लिए ब्रेंट फ्यूचर 0.6 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ प्रति बैरल 74.51 डॉलर पर कारोबार कर रहा था, जो 31 दिसंबर को प्रति बैरल 54.57 डॉलर की कीमत से 37 फीसदी अधिक है। सोमवार को क्रूड फ्यूचर में भारी तेजी आई थी। ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड मंगलवार को प्रति बैरल 74.70 डॉलर पर पहुंच गया, जो नवंबर के बाद का उच्च स्तर है। डब्ल्यूटीआई भी छह महीने के उच्च स्तर प्रति बैरल 66.19 डॉलर पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ेंः- जेट एयरवेज संकटः कंपनी को दिवाला कानून के तहत पहला नोटिस, एनसीएलटी जाने की चेतावनी

कच्चे तेल की कीमतों से रुपए मं आएगी गिरावट
भारत अपनी तेल की कुल जरूरत का 80 फीसदी आयात करता है। अगर बात र्इरान की करें तो 2.57 लाख बैरल क्रूड आॅयल आयात कर रहा था। यह नवंबर 2018 से पहले का आंकड़ा है। प्रतिबंध लगने के बाद कुछ देशों को रियायत दी गर्इ थी। जिसमें भारत का नाम शामिल था। उसके बाद से भारत 1.50 लाख बैरल क्रूड आॅयल आयात कर रहा था। 2 मर्इ के बाद यह भी आयात नहीं हो जाएगा। वेनेजुएला पर पहले से ही प्रतिबंध लगा हुआ है। जिसकी वजह से कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि होगी आैर डॉलर की मांग बढ़ेगी, जिससे डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। रुपये की कीमत में गिरावट से विदेशों से आने वाले सामान की कीमतों में इजाफा हो जाएगा। आपको बता दें कि कच्चे तेल की कीमत में 10 फीसदी की बढ़ोतरी से महंगाई दर 0.20 फीसदी बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ेंः- सुस्त मांग से सोने के दाम में 100 रुपए की गिरावट, चांदी हुर्इ 145 रुपए सस्ती

मानसून के कमजोरी भी बढ़ा सकती है महंगार्इ
वहीं दूसरी आेर इस बार मानसून के कमजोर होने की आशंका जतार्इ जा रही है। स्कार्इमेट के अनुमान कच्चे तेल की कीमत में 10 फीसदी की बढ़ोतरी से महंगाई दर 0.20 फीसदी बढ़ती है। स्कार्इमेट के अनुसार मानसून के दीर्घकालिक औसत (एलपीए) का 93 फीसदी रहने की संभावना है। दरअसल एलपीए की 90-95 फीसदी बारिश ‘सामान्य से कम’ वाली श्रेणी में आती है। 1951 से 2000 के बीच हुई कुल बारिश के औसत को एलपीए कहा जाता है और यह 89 सेमी है। स्काईमेट के सीईओ जतिन सिंह ने संभावित सामान्य से कम बारिश के पीछे की वजह अलनीनो को बताया है। स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक ‘सामान्य से कम बारिश’ की 55 फीसदी संभावना है। 2 लाख करोड़ डॉलर से अधिक की भारतीय अर्थव्यवस्था कृषि केंद्रित है, जो पूरी तरह से मानसून पर निर्भर है। भारत में सालाना होने वाली बारिश में मानसून की हिस्सेदारी 70 फीसदी से अधिक होती है। अगर स्कार्इमेट का अनुमान सही लगता है तो देश में महंगार्इ की संभावना बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- कर्ज डिफॉल्ट के नियमों में कंपनियों को मिल सकती है राहत, RBI कर सकता है बदलाव

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
एंजेल ब्रोकिंग रिसर्च कमोडिटी एंड करंसी के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता कहना है कि आने वाले दिनों में देश की अर्थव्यवस्था के लिए मानसून आैर क्रूड आॅयल के दाम काफी महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं। दोनों तय करेंगे कि देश में महंगार्इ दर क्या रहेगी? उन्होंने कहा क्रूड देश मं चुनाव का माहौल है। इंटरनेशनल मार्केट में प्रोडक्शन कम आैर डिमांड ज्यादा है। वहीं र्इरान आैर वेनेजुएला पर प्रतिबंध है। एेसे में क्रूड आॅयल के दाम बढ़ने तय है। वहीं इस बार मानसून का अनुमान भी अच्छा नहीं आया है। एेसे में देश में आने वाले महीनों में 4 से 4.5 फीसदी तक महंगार्इ दर बढ़ सकती है। अगर मौजूदा समय में महंगार्इ दर की बात करें तो आखिरी बार महंगार्इ दर के आंकड़ें मार्च में जारी हुए थे। वो आंकड़े फरवरी के थे। उस समय देश में महंगार्इ दर 2.57 फीसदी दर्ज की गर्इ थी। जबकि 2018 में महंगार्इ 4 फीसदी से ज्यादा दर्ज की गर्इ थी।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो