200 रुपए से लेकर 2.5 करोड़ रुपए तक के गिफ्ट होंगे नीलाम, पीएम मोदी ने किया ट्वीट

200 रुपए से लेकर 2.5 करोड़ रुपए  तक के गिफ्ट होंगे नीलाम, पीएम मोदी ने किया ट्वीट

Shivani Sharma | Updated: 14 Sep 2019, 04:53:18 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

  • पीएम मोदी के गिफ्ट्स की शुरू होगी नीलामी
  • पीएम मोदी को मिले 2,700 से अधिक गिफ्ट्स

नई दिल्ली। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने केंद्र की नमामि गंगे परियोजना के लिए निधि जुटाने के मकसद से पिछले एक साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की प्रदर्शनी एवं ई-नीलामी का शनिवार को उद्घाटन किया। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में शॉल, पगड़ियां और जैकेटों समेत 2,700 से अधिक स्मृति चिह्नों की शनिवार से लेकर तीन अक्टूबर तक www.pmmementos.gov.in पर नीलामी की जाएगी।


11 बजे से होगी नीलामी

पटेल ने बताया कि राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) में सुबह 11 बजे से रात आठ बजे तक लोगों के लिए ‘‘स्मृति चिह्न’’ नाम से करीब 500 स्मृति चिह्नों की प्रदर्शनी लगाई गई है। उन्होंने बताया, ‘‘जो स्मृति चिह्न प्रर्दिशत हैं उन्हें हर सप्ताह बदला जाएगा। उपहारों में पेटिंग्स, स्मृति चिन्ह, मूर्तियां, शॉल, पगड़ी, जैकेट और पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र शामिल हैं।


ये भी पढ़ें: धारा 370 के बाद देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने लद्दाख में किया कमाल, आपको मिलेगा फायदा

पीएम ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री ने ई-नीलामी वेबसाइट के लिंक को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘‘जो भी हो रहा है, मेरा हमेशा उसमें यकीन रहा है। पिछले एक साल में मुझे जितने भी उपहार और स्मृति चिह्न मिले है उनकी नीलामी आज से शुरू होकर तीन अक्टूबर तक होगी। इन स्मृति चिह्नों की दिल्ली में इंडिया गेट के समीप एनजीएमए में प्रदर्शनी लगाई जाएगी। ’’


200 रुपए से होगी शुरुआत

इसके साथ ही पटेल ने बताया कि स्मृति चिह्नों के लिए सबसे कम कीमत 200 रुपये और अधिकतम 2.5 लाख रुपये तय की गई है। मोदी ने खुद इस प्रयास की सराहना की है और लोगों से इसमें भाग लेने का अनुरोध किया है।


ये भी पढ़ें: निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉफ्रेंस में दी रियल एस्टेट सेक्टर को राहत, आम जनता को भी घर खरीदने पर मिलेगी छूट


ये गिफ्ट हैं शामिल

पटेल ने कहा कि मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं ‘‘जिन्होंने देश की जीवनरेखा को संरक्षित करने के नेक काम के लिए उन्हें मिले सभी उपहारों की नीलामी करने का फैसला किया है।’’ स्मृति चिह्नों में 576 शॉल, 964 अंगवस्त्र, 88 पगड़ियां और विभिन्न जैकेटें शामिल हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned