scriptरुपए की गिरावट ने तोड़े सारे रिकाॅर्ड, पहली बार 71 के स्तर पहुंचा | Rupee declines break all records, first time hits 71 mark | Patrika News

रुपए की गिरावट ने तोड़े सारे रिकाॅर्ड, पहली बार 71 के स्तर पहुंचा

Published: Aug 31, 2018 10:45:25 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

शुक्रवार को भी डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर पर खुला है। डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे की गिरावट के साथ 70.95 के स्तर पर खुला है।

dollar vs rupee

रुपए की गिरावट ने तोड़े सारे रिकाॅर्ड, पहली बार 71 के स्तर को किया पार

नर्इ दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था के लिए 31 अगस्त 2018 ब्लैक फ्राइडे साबित होता जा रहा है। जहां एक आेर शेयर बाजार शुरूआती दौर में 71 से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ खुला वहीं दूसरी आेर दिल्ली में डीजल के दाम 70 रुपए प्रति लीटर पार कर गया। अब जो बात सामने आर्इ है वो आैर डराने वाली है। आज डाॅलर के मुकाबले रुपया 71 के पास खुला। रुपए की इस गिरावट ने अभी तक तमाम रिकाॅर्ड को तोड़ दिए हैं। इससे देश की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ता दिख रहा है। आइए आपको भी बताते हैं आज रुपए में कितनी गिरावट देखने को मिली।

21 पैसे की गिरावट के साथ रुपया
रुपये की गिरावट थमने का नाम ही नहीं ले रही है। रुपया रोज रिकॉर्ड निचले स्तरों पर ही जा रहा है। शुक्रवार को तो रुपए की गिरावट के इतिहास के सभी रिकाॅर्ड को ध्वस्त कर दिया है। शुक्रवार को भी डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर पर खुला है। डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे की गिरावट के साथ 70.95 के स्तर पर खुला है। जानकारों की मानें तो रुपए की यह गिरावट अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। अगर इस पर जल्द ही काम नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में स्थिति आैर भी बुरी हो सकती है।

लगातार गिर रहा है रुपया
अगर बात गुरुवार की करें तो इंटरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में अमरीकी डॉलर के मुकाबले 70.58 रुपए के साथ खुला था। लेकिन यह जल्द ही दबाव के चलते 70.65 रुपए के निचले स्तर पर पहुंच गया। विदेशी निधि के लगातार निकलने, वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के अस्थिर होने से भारतीय रुपया नए निचले स्तर पर पहुंचा। वहीं बुधवार को भी रुपया डाॅलर के मुकाबले एतिहासिक गिरावट की आेर जा चुका है। आंकड़ों की मानें तो बुधवार को रुपया के डाॅलर के मुकाबले 42 टूटकर 70.52 के स्तर पर आ गया। अभी भारत के इतिहास में रुपया इतने नीचे कभी नहीं आया था। आपको बता दें कि इससे पहले 16 अगस्त को डॉलर के मुकाबले रुपया 70.40 तक टूटा जो तब तक का सबसे निचला स्तर था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो