scriptSBI HDFC customers Beware: Banking services to be hit if don't follow rule by June end | SBI और HDFC ग्राहक सावधान, 30 जून तक पैन-आधार लिंक नहीं किया तो होगी परेशानी | Patrika News

SBI और HDFC ग्राहक सावधान, 30 जून तक पैन-आधार लिंक नहीं किया तो होगी परेशानी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों से 30 जून तक इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर पैन और आधार को लिंक करने का आग्रह किया है, ताकि बैंकिंग सेवाओं के इस्तेमाल में कोई परेशानी ना हो।

नई दिल्ली

Updated: June 19, 2021 11:29:35 pm

नई दिल्ली। इस महीने के अंत तक स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड से जोड़ लिया जाना चाहिए। जो पैन कार्ड आधार से जुड़े नहीं हैं, वो 30 जून के बाद बेकार हो जाएंगे और "निष्क्रिय" घोषित कर दिए जाएंगे। आयकर अधिनियम की धारा 139AA के खंड 41 के अनुसार, "यदि कोई व्यक्ति आधार संख्या की जानकारी देने में विफल रहता है, तो ऐसे व्यक्ति को आवंटित स्थायी खाता संख्या इस तारीख के बाद निष्क्रिय कर दी जाएगी।"
SBI & HDFC customers Beware: Banking services to be hit if don't follow rule by June end
SBI & HDFC customers Beware: Banking services to be hit if don't follow rule by June end
कोरोना महामारी के दौरान EPF से जुड़ी इन 5 बातों को जानना है बहुत जरूरी, बेहद काम के हैं ये अपडेट्स

स्थायी खाता संख्या यानी पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी की जाने वाली एक 10 अंकों की यूनीक अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या है। पैन कार्ड, आयकर अधिकारियों को कर चोरी और धोखाधड़ी को रोकने में मदद करता है क्योंकि यह किसी व्यक्ति द्वारा किए गए सभी वित्तीय लेनदेन से जुड़ा होता है। अगले महीने से किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए बैंकों ने ग्राहकों से इस महीने के अंत तक अपने पैन और आधार विवरण को लिंक करने को कहा है।
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ट्विटर पर लिखा, "हम अपने ग्राहकों को किसी भी असुविधा से बचने और निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद लेने के लिए अपने पैन को आधार से जोड़ने की सलाह देते हैं।" एसबीआई ने लिखा, "यदि लिंक नहीं किया गया है, तो पैन निष्क्रिय या बेकार हो जाएगा और निर्दिष्ट लेनदेन करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।"
बैंक खाता खोलते समय, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय, अन्य चीजों के साथ एक डीमैट खाता शुरू करते समय पैन कार्ड होना आवश्यक है। यदि कोई व्यक्ति बैंक में एक दिन में 50,000 रुपये से अधिक नकद जमा करता है, तो भी पैन अनिवार्य है। 50,000 रुपये से अधिक मूल्य के म्यूचुअल फंड, डिबेंचर, बॉन्ड आदि खरीदते समय पैन विवरण प्रदान करना आवश्यक है। पैन कार्ड निष्क्रिय होने पर कई अन्य बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होंगी।
Kisan Vikas Patra: सरकार देती है रुपया डबल करने की गारंटी

एसबीआई ने ग्राहकों से आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाने और पैन और आधार को "निर्बाध बैंकिंग सेवाओं" का इस्तेमाल करने के लिए लिंक करने का आग्रह किया है। एचडीएफसी बैंक भी अपने ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से पैन से आधार जोड़ने की समय सीमा के बारे में सूचित करने की जानकारी दे रहा है।
आम बजट 2021 में, केंद्र सरकार ने आयकर अधिनियम में एक नई धारा 234H जोड़ी है, जहां समय सीमा समाप्त होने के बाद पैन और आधार को लिंक नहीं करने पर किसी व्यक्ति को जुर्माना देना होगा। इसलिए यदि कोई व्यक्ति समय सीमा से चूक जाता है, तो उसे 1,000 रुपये से अधिक का जुर्माना नहीं देना होगा।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नामबिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Google ने दिल्ली हाई कोर्ट को दी जानकारी, हटाए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के खिलाफ पोस्ट वेब लिंक'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी कीAsia Cup 2022 के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, विराट कोहली-केएल राहुल की हुई वापसी'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.