scriptआम आदमी को लगा झटका, Retall Inflation Rate पहुंचा 6 फीसदी के पार | The common man was shocked, retail inflation reached 6 percent | Patrika News

आम आदमी को लगा झटका, Retall Inflation Rate पहुंचा 6 फीसदी के पार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 14, 2020 09:22:27 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

दो महीने के बाद NSO की ओर से जारी किए गए Retail Inflation Rate के आंकड़े
मार्च देश की Retail Inflation Rate 5.84 फीसदी रही थी, Food Inflation में देखने को मिली गिरावट

Inflation

The common man was shocked, retail inflation reached 6 percent

नई दिल्ली। देश के लोगों को महंगाई ( Inflation ) के मोर्चे पर बड़ा झटका लगा है। सरकार की ओर से दो महीने के बाद जारी किए आंकड़े में खुदरा महंगाई दर ( Retail Inflation Rate ) में इजाफा देखने को मिला है। राहत की बात यह है कि खाद्य महंगाई दर ( Food Inflation Rate ) में हल्की गिरावट देखने को मिली है। आपको बता दें कि आखिरी बार खुदरा महंगाई के दर के आंकड़ें मार्च के जारी हुए थे। उसके बाद कोरोना वायरस ( coronavirus ) की वजह से आई इकोनॉमी में अनिश्चितता की वजह से आंकड़ों को जारी नहीं किया गया था।

यह भी पढ़ेंः- Google बनेगा भारत में Digitization करने में मददगार, करेगा 75 हजार करोड़ रुपए Invest

खुदरा महंगाई दर में हुआ इजाफा
भारत का खुदरा महंगाई दर या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) जून में 6.09 प्रतिशत रहा है। आधिकारिक आंकड़ों से सोमवार को यह जानकारी सामने आई है। शहरी सीपीआई 5.91 प्रतिशत और ग्रामीण सीपीआई 6.20 प्रतिशत रही है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने हालांकि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण सीपीआई या खुदरा महंगाई पर करेस्पांडिंग आकड़े नहीं दिए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Policy Holders की किस तरह से मदद रहा है Artificial Intelligence, जानिए क्या कहते हैं जानकार

मार्च में खुदरा महंगाई दर थी 6 फीसदी से नीचे
अगर बात मार्च की बात करें तो पहले खुदरा महंगाई दर 5.91 फीसदी बताई गई थी, जिसे अप्रैल में रिवाइज करके 5.84 फीसदी कर दिया गया था।यानी महंगाई दर के आंकड़ें 6 फीसदी से नीचे थे। आपको बता दें कि सरकार ने अप्रैल और मई में खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी नहीं किए थे। लेकिन अप्रैल में मार्च की महंगाई दर के आंकड़े रिवाइज किए गए थे।

यह भी पढ़ेंः- Diamond Traders को सरकार ने दी राहत, तराशे गए हीरे के दोबारा Import में 3 महीने की छूट

फूड इंफ्लेशन में गिरावट
वहीं दूसरी ओर खाद्य महंगाई दर की बात करें तो आम लोगों को राहत की सांस मिली है। जून के महीने में फूड इंफ्लेशन 7.87 फीसदी पर आ गया है। जबकि मई के महीने में यह 9.20 फीसदी था। आपको बता दें कि अच्छी फसल की वजह से सब्जियों की कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी। वहीं मौजूदा समय में सब्जियों की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है। अगले जुलाई के आंकड़ों में खाद्य महंगाई दर में इजाफा देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Corona Period में Migrant Laborers के लिए वरदान बना Indian Railway, जानिए कितने लोगों को दी Jobs

उम्मीद से ज्यादा महंगाई
सीएफपीआई की रीडिंग खाद्य उत्पादों के खुदरा मूल्य में बदलाव को मापती है। आईसीआरए की प्रमुख अर्थशास्त्री, अदिति नायर ने कहा कि तीन महीने के अंतराल बाद सीएसओ द्वारा जारी हेडलाइन सीपीआई महंगाई दर में जून 2020 के लिए महंगाई दर 6.1 प्रतिशत है, जो उम्मीद से अधिक है। यह फुटकर वस्तुओं, वस्त्र और फूटवियर, पान, तंबाकू आदि के कारण है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो