scriptCBSE Board परीक्षा की तारीखें कल तक, कोर्स भी होगा छोटा | CBSE Board exam dates will be announced soon | Patrika News

CBSE Board परीक्षा की तारीखें कल तक, कोर्स भी होगा छोटा

locationजयपुरPublished: May 06, 2020 08:23:39 am

अगले दो दिनों में CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा हो जाएगी। 10वीं और 12वीं के 29 प्रमुख विषयों की परीक्षाएं होंगी। उन्होंने छात्रों के कई प्रश्नों के भी उत्तर दिए।

education news in hindi, education, CBSE, CBSE Board, CBSE Exam, CBSE Board Exam, govt school,

education news in hindi, education, CBSE, CBSE Board, CBSE Exam, CBSE Board Exam, govt school,

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों से बातचीत में एक सवाल के जवाब में बताया कि अगले दो दिनों में CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तारीखों की भी घोषणा हो जाएगी। 10वीं और 12वीं के 29 प्रमुख विषयों की परीक्षाएं होंगी। उन्होंने छात्रों के कई प्रश्नों के भी उत्तर दिए।

कहा, तैयारी के लिए दिया जाएगा पर्याप्त समय
पोखरियाल ने कहा कि सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली को छोड़कर 10वीं की कोई परीक्षा नहीं बची है। परीक्षा शुरू होने से पूर्व छात्रों को तैयारी के लिए 10 दिन का पर्याप्त समय दिया जाएगा। निशंक ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों का यह संदेह दूर किया कि वह जो परीक्षा दे चुके हैं, उन्हें दोबारा देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि कक्षा 8 तक के बच्चों को प्रोन्नत किया जाएगा। 9वीं और 11वीं कक्षा के बच्चों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा।

बच्चों को घर भेजना शुरू
मंत्री ने बताया कि 173 नवोदय विद्यालयों में से 62 स्कूलों में छात्रों को उनके राज्यों तथा घरों में भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

पाठ्यक्रम छोटा कर रही है CBSE
बच्चों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए CBSE योजना बना रही है। CBSE2020 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम के बोझ को कम करके समय की भरपाई करेगी। इसे लेकर कोर्स कमेटी बनाई है और छात्रों को इस बारे में जल्द बताया जाएगा। अब CBSE बोर्ड तथा NCERT की किताबें हर प्रदेश तक पहुंच गई हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो