scriptCBSE: बोर्ड का बड़ा कदम, बच्चों के लिए लागू हुआ नया नियम | CBSE: Board starts new action to maintain students health | Patrika News

CBSE: बोर्ड का बड़ा कदम, बच्चों के लिए लागू हुआ नया नियम

locationजयपुरPublished: Sep 10, 2019 01:20:58 pm

CBSE: शिक्षण संस्थानों में हेल्थ व फिजिकल एजुकेशन होगी अनिवार्य, सभी स्कूलों को भेजा परिपत्र

CBSE exam, cbse exam cbse, CBSE exam date announced, CBSE Exam Date Sheet, cbse exam time table, education news in hindi, education, CBSE Exam Result, CBSE, CBSE Board, education news

CBSE Board Exam

CBSE: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शिक्षण संस्थानों में हेल्थ व फिजिकल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सीबीएसई ने सैकेण्डरी और सीनियर सैकेण्डरी कक्षाओं में हेल्थ और फिजिकल एजुकेशन को अनिवार्य विषय के कैटेगरी में डाला है। अब इन दोनों विषयों का रोजाना पीरियड लगाना अनिवार्य होगा। बोर्ड प्रबंधन का मानना है कि इससे विद्यार्थियों की सेहत बेहतर रहने के साथ ही वे खेलकूद प्रतियोगिताओं में भी सहज रूप से सहभागिता कर सकेंगे।

इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड ने संस्था प्रधानों को एक परिपत्र भी जारी किया है। सीबीएसई के अनुसार डिफरेंटली एबल्ड बच्चों के लिए भी फिजिकल एजुकेशन की स्पेशल कक्षाएं लगेंगी।

खेलों में ऐसे बच्चों को शामिल करने के लिए साइन लैंग्वेज, व्हीलचेयर आदि के उपयोग सहित कुछ तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा। सीबीएसई ने बोर्ड की कक्षाओं में पढ़ने वाले उन विद्यार्थियों को भी राहत दी है जो खेल प्रतियोगिताओं और परीक्षाओं की तिथियां एक समय पर होने की वजह से स्पोर्ट्स से समझौता कर लेते थे। ऐसे विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई ने अलग से परीक्षाएं आयोजित करने की बात कही है।

खिलाड़ी विद्यार्थियों के लिए अलग पॉलिसी
नेशनल, इंटरनेशनल और स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया से जुड़ी किसी भी खेल प्रतियोगिता में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई एक पॉलिसी बना रहा है, ताकि यदि खेल प्रतियोगिताएं परीक्षा के दिनों में आयोजित की जाती हैं तो विद्यार्थी के लिए बाद में अलग से परीक्षा आयोजित कराई जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो