DU open books exam 2020 : एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

DU open books exam 2020 : दिल्ली विश्वविद्यालय (University of Delhi) (डीयू) (DU) ने ओपन बुक एग्जाम (open book exams) के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट परएडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी। छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के विरोध के बावजूद विश्वविद्यालय ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए ओपन बुक परीक्षाएं करवाने का फैसला किया है।

By: जमील खान

Published: 14 Jun 2020, 11:03 AM IST

DU open books exam 2020 : दिल्ली विश्वविद्यालय (University of Delhi) (डीयू) (DU) ने ओपन बुक एग्जाम (open book exams) के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट परएडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी। छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के विरोध के बावजूद विश्वविद्यालय ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए ओपन बुक परीक्षाएं करवाने का फैसला किया है। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों द्वारा आवेदन फॉर्म में भरे गए मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर डीयू की परीक्षा ब्रांच की ओर से एसएमएस और मेल के जरिए एक लिंक भेजा जाएगा। उसे केसे एक्टिवेट करना है, उसकी जानकारी भी दी जाएगी।

DU open books exam 2020 : ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
-आधिकारिक वेबसाइट examportal.duresult.in पर लॉग इन करें

-student portal पर admit card link पर क्लिक करें

-क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल करके लॉग इन करें

-स्क्रीन पर डिस्पले हो जाएगा एडमिट कार्ड, डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट ले लें

छात्र-छात्राओं को परीक्षा का प्रयास करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा, प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए एक और घंटे का समय दिया जाएगा। दिवयांग उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए 5 घंट का समय दिया जाएगा। परीक्षाएं केवल अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाएगी। दूसरे वर्ष और प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं के लिए मूल्यांकन, आंतरिक मूल्यांकन या असाइनमेंट-आधारित मूल्यांकन और पिछले सेमेस्टर के प्रत्येक 50 प्रतिशत वेटेज के प्रदर्शन के आधार पर होगा।

इस बीच, विश्वविद्यालय जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 20 जून से शुरू हो सकती है। कोरोनावायरस महामारी के चलते यूनिवर्सिटी ने एडमिशन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था। पिछले साल, यूनिवर्सिटी की 64 हजार स्नातक सीटों के लिए 2 लाख 58 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। इस वर्ष भी प्रवेश ऑनलाइन होंगे। डीयू की ओर से हाल ही में जारी एक सर्कुलर के अनुसार, नामांकित छात्रों के लिए नया सत्र अगस्त से शुरू होगा और एक नए बैच के लिए, कक्षाएं सितंबर में शुरू होंगी। यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) (यूजीसी) (UGC) की सिफारिशों के अनुरूप है।

Show More
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned