scriptEducational Qualification: लोकसभा चुनाव को लेकर आज अंतिम फैसला!…जानिए कौन है किससे आगे | Educational Qualification, Rahul Gandhi, PM Modi, Election Result | Patrika News
शिक्षा

Educational Qualification: लोकसभा चुनाव को लेकर आज अंतिम फैसला!…जानिए कौन है किससे आगे

Educational Qualification: लोकसभा चुनाव के परिणाम क्या होने वाले हैं ये तो आज सभी को मालूम हो जाएगा। लेकिन आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी में से कौन कितना पढ़ा लिखा है।

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 08:11 am

Shambhavi Shivani

Educational Qualification
Educational Qualification: आज करोड़ों भारतीयों और राजनेताओं का इंतजार खत्म होगा, कुछ ही देर में मतगणना शुरू होगी। ऐसे में ये देखना होगा कि इस बार किसकी सरकार आती है। आइए, जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी में कौन आगे है। 
लोकसभा चुनाव के परिणाम क्या होने वाले हैं ये तो आज सभी को मालूम हो जाएगा। लेकिन आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी में से कौन कितना पढ़ा लिखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बाकी नेताओं के मुकाबले दबदबा है। फेसबुक पर उनके 49 करोड़ फॉलोअर्स हैं। वहीं यूट्यूब पर पीएम के अकाउंट से करीब 26 लाख वीडियोज डाले गए हैं और उनके सब्सक्राइबर्स 23 करोड़ के करीब हैं। 
यह भी पढ़ें
 

मॉडलिंग के लिए छोड़ा घर, बनीं बॉलीवुड की क्वीन, BJP के टिकट पर लड़ेंगी Loksabha Election, कहां तक पढ़ी हैं कंगना

इधर, बात करें राहुल गांधी की तो उनके फेसबुक पर 7 करोड़ के करीब फॉलोअर्स हैं। वहीं यूट्यूब पर उन्होंने 6 करोड़ के करीब सब्सक्राइबर्स हैं। वहीं उन्होंने 2 लाख के करीब वीडियोज डाल रखे हैं। 
यह भी पढ़ें
 

IIT से राजनीति तक….स्वाति मालीवाल या केजरीवाल, किसके पास है सबसे ज्यादा डिग्री?…जानें

पीएम नरेंद्र मोदी कितने पढ़े-लिखे हैं (Educational Qualification Of Rahul Gandhi)

कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने वर्ष 1967 में 10वीं की परीक्षा पास की थी। वहीं उन्होंने 1978 में आर्ट्स विषय से ग्रेजुएशन किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने के बाद पीएम मोदी ने साल 1983 में यहीं से ही एमए की डिग्री (Educational Qualification) हासिल की थी। 

राहुल गांधी कितने पढ़े लिखे हैं (Educational Qualification Of PM Modi)

बीते कुछ दिनों से राहुल गांधी काफी सक्रिय हैं, जिसका एक उदाहरण भारत जोड़ो यात्रा है। राहुल गांधी एक राजनीतिक परिवार से आते हैं। ऐसे में उनकी पढ़ाई आधी पढ़ाई भारत में हुई है और आधी विदेश के कई हिस्सों में। राहुल गांधी की शुरुआती पढ़ाई (Educational Qualification) दिल्ली के मॉर्डन स्कूल से हुई है। इसके बाद वे पढ़ने के लिए देहरादून के ‘Doon School’ चले गए। राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी ने भी इसी स्कूल से पढ़ाई की थी। वहीं 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सुरक्षा कारणों से राहुल गांधी को अपनी पढ़ाई घर से करनी पड़ी। साल 1989 में दिल्ली के Saint Stephen कॉलेज से में दाखिला लिया लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी। इसके बाद वे पढ़ाई करने के लिए अमेरिका चले गए। इस दौरान भी उन्हें कई बार कॉलेज बदलना पड़ा। उन्होंने पहले आर्ट्स में ग्रेजुएशन किया और फिर University of Cambridge के Trinity College से एमफिल की डिग्री हासिल की। 

Hindi News/ Education News / Educational Qualification: लोकसभा चुनाव को लेकर आज अंतिम फैसला!…जानिए कौन है किससे आगे

ट्रेंडिंग वीडियो