scriptH3N2 Virus: H3N2 वायरस के बढ़ते खतरे के कारण इंडिया में कहां हुए स्कूल बंद, देखें यहां | H3N2 Virus Puducherry schools to remain shuts classes 1 to 8 | Patrika News

H3N2 Virus: H3N2 वायरस के बढ़ते खतरे के कारण इंडिया में कहां हुए स्कूल बंद, देखें यहां

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2023 03:55:22 pm

Submitted by:

Rajendra Banjara

भारत में 2 जनवरी से 5 मार्च, 2023 के बीच H3N2 वायरस के 451 मामले दर्ज किए गए थे। महाराष्ट्र के अहमदनगर में 23 वर्षीय मेडिकल छात्र की H3N2 वायरस से मौत की सूचना मिली थी। इन्फ्लूएंजा के H3N2 वायरस के फैलने और छोटे बच्चो की सुरक्षा, स्वास्थ्य रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए स्कूल बंद करने का यह निर्णय लिया गया।

school_closed_a.jpg

H3N2 Virus: भारत में H3N2 इन्फ्लूएंजा के मामलों में अचानक तेजी देखी जा रही है। भारत में 2 जनवरी से 5 मार्च, 2023 के बीच H3N2 वायरस के 451 मामले दर्ज किए गए थे। महाराष्ट्र के अहमदनगर में 23 वर्षीय मेडिकल छात्र की H3N2 वायरस से मौत की सूचना मिली थी। भारत में अब तक इस वायरस से करीब 9 लोगों की मौत हो चुकी है। एच3एन2 के बढ़ते मामलों के बीच, पुडुचेरी में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल 10 दिनों तक बंद रहेंगे। पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि H3N2 वायरस के प्रसार के मद्देनजर पुडुचेरी में सभी स्कूल 16 से 26 मार्च तक बंद रहेंगे। आप को बता दे कि मौसमी इन्फ्लूएंजा के H3N2 वायरस के फैलने और छोटे बच्चो की सुरक्षा, स्वास्थ्य रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया।

 

विधानसभा में बोलते हुए, शिक्षा मंत्री कहा कि बच्चों में H3N2 इन्फ्लूएंजा के प्रसार को देखते हुए, सरकार ने प्राथमिक कक्षा से कक्षा 8 तक सभी सरकारी और गैर सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों सहित सभी स्कूलों के लिए यह फैसला किया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, पुडुचेरी में 4 मार्च तक वायरल H3N2 से संबंधित 79 इन्फ्लूएंजा के मामले सामने आए, हालांकि अब तक किसी की मौत की सूचना नहीं है। सरकार की ओर से सभी बढ़ते मामलों पर नजर रखने के लिए अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली EWS नर्सरी एडमिशन की पहली लिस्ट जारी, 50 हजार सीटों पर मुफ्त मिलेगा एडमिशन



school_close_b_1.jpg


H3N2 वायरस से बचाव के लिए सावधानियां –


H3N2 वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना और अन्य सभी नियम जो महामारी के दौरान बनाए गए थे, उनका पालन करें क्योंकि यह H3N2 वायरस बच्चों और बुजुर्गों पर ज्यादा प्रभावी होता है। ये वायरस मौसम में बदलाव के साथ सक्रिय हो जाते हैं और तेजी से फैल रहे हैं। H3N2 वायरस के मामले में राहत की बात यह है कि लगभग 95 फीसदी मामले गंभीर नहीं होते यानी जान जाने का खतरा नहीं होता, डॉक्टर की सलाह के अनुसार अगर किसी तरह की प्रॉब्लम महसूस होती है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।

यह भी पढ़ें

GATE 2023 का रिजल्ट कल होगा जारी, अंतिम वर्ष की कट ऑफ के साथ यहां देखें डिटेल्स

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो