scriptHaryana School Reopening 2021: इस राज्य में 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने का लिया फैसला | Haryana school reopening 2021 from-1 june for class 9th to 12th | Patrika News

Haryana School Reopening 2021: इस राज्य में 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने का लिया फैसला

Published: May 27, 2021 04:06:17 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

Haryana School Reopening 2021: हरियाणा सरकार द्वारा स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियों निर्धारित समय से पहले ही कर दी गई थी। अब ये छुट्टियां 31 मई को खत्म हो रही हैं।

Haryana School Reopening 2021

Haryana School Reopening 2021

Haryana School Reopening 2021: देश में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा स्कूल कॉलेज बंद करा दिए गए थे। अब हरियाणा सरकार ने सभी स्कूलों को 01 जून से खोलने का फैसला किया है। हरियाणा राज्य के स्कूलों (Haryana School) की गर्मियों की छुट्टियां निर्धारित समय से पहले (Summer Vacation 2021) ही कर दी गई थी। अब ये छुट्टियां 31 मई को खत्म होने वाली हैं। अब इस राज्य ने 1 जून से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया है। हालांकि, इसकी शुरूआत कक्षा 09 से 12वीं तक के लिए ही की जा रही है।

यह भी पढ़ें
-

Maharashtra SSC Exam 2021: 10वीं की परीक्षा को लेकर हाई कोर्ट ने सरकार पर लगाया क्वेश्चन मार्क, जानें डिटेल

स्कूलों को खोलने (Haryana School Reopening 2021) को लेकर हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला कार्यालयों को पत्र भेजकर उनसे अपने क्षेत्र में स्थित स्कूलों में बेंच, रूम आदि विवरणों समेत इंफ्रास्ट्रचर के विवरण मांगे हैं। हालांकि, स्कूलों को 1 जून से खोले जाने के लिए राज्य सरकार ने जरूरी दिशा-निर्देश और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (SOP) भी जारी किए हैं। शिक्षा निदेशालय ने बताया है कि जारी की जाने वाली गाइडलाइन्स का पालन करना हर स्टाफ के लिए अनिवार्य होगा।

 

स्कूलों से मांगे गए विवरण

कुरूक्षेत्र जिले के शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिक्षा निदेशालय की ओर से एक गूगल फॉर्म का लिंक दो माह पहले जारी किया गया था। इस गूगल फॉर्म के माध्यम से जिले के 116 स्कूलों के प्रिंसिपल द्वारा कुछ डिटेल्स मांगी गई थी जो सीधे शिक्षा निदेशालय को प्राप्त हो जाएगा। और इसी के बाद ही जरूरी निर्णय तुरंत लिए जा रहे हैं। जिला कार्यालयों का निर्णय में कोई भी हस्तक्षेप नहीं है। ”

ट्रेंडिंग वीडियो