Maharashtra SSC Exam 2021: 10वीं की परीक्षा को लेकर हाई कोर्ट ने सरकार पर लगाया क्वेश्चन मार्क, जानें डिटेल

Maharashtra SSC Exam 2021: बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay High Court) ने 10वीं की परीक्षा को (Maharashtra SSC Exam 2021) रद्द करने को लेकर सरकार (Maharashtra Government) के फैसले पर सवाल उठाया है।

By: Pratibha Tripathi

Updated: 27 May 2021, 03:32 PM IST

Maharashtra SSC Exam 2021: देश में तेजी से फैल रही महामारी को देखते हुए कई राज्य सरकार द्वारा 10 वीं 12 वीं की परीक्षा को रद्द करने के साथ स्थगित करने का फैसला लिया गया था। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले को लेकर अब हाई कोर्ट (Bombay High Court) ने महाराष्ट्र सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि शिक्षा प्रणाली (Education Systems) का मजाक क्यों बनाया जा रहा हैं।

कोर्ट धनंजय कुलकर्णी द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देख कक्षा 10वीं (Maharashtra Board 10th Exam 2021) की माध्यमिक विद्यालय सर्टिफिकेट (SSC) परीक्षा (Maharashtra SSC Exam 2021) को रद्द करने के मामले में सरकार से सवाल उठाए गए थे।

इस याचिका पर सुनवाई के दौरान अदालत ने बिना परीक्षा के छात्रों को प्रमोट करने के फैसले पर भी सवाल उठाया है। जिस पर न्यायमूर्ति कठवाला ने कहा, “शिक्षा प्रणाली का मजाक बनाया जा रहा है।” अदालत ने कहा, “क्या आप बिना परीक्षा (Maharashtra SSC Exam 2021) के छात्रों को प्रमोट करने के बारे में सोच रहे हैं? यदि हां, तो भगवान इस राज्य की शिक्षा प्रणाली (Education System) को बचाएं। यह स्कूली शिक्षा का अंतिम वर्ष है। 10वीं कक्षा (Maharashtra SSC Exam 2021) एक महत्वपूर्ण वर्ष है और इसलिए परीक्षा भी महत्वपूर्ण है।” सरकार महामारी के नाम पर छात्रों का करियर और भविष्य खराब नहीं कर सकती।”

हाई कोर्ट (High Court) ने महाराष्ट्र सरकार से यह भी पूछा है कि सरकार ने कक्षा 10वीं की परीक्षा (Maharashtra SSC Exam 2021) को रद्द करने का फैसला क्यों लिया, और कक्षा 12वीं के लिए इस तरह का फैसला क्यों किया? अदालत ने इसे भेदभाव बताया। हाई कोर्ट ने कहा, “छात्र, जो हमारे देश और राज्य का भविष्य हैं, उन्हें इस तरह से हर साल बिना परीक्षा दिए पदोन्नत नहीं किया जा सकता है। हमें उनके भविष्य की चिंता है।”

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned